September 17, 2024

हुल्ला पार्टी हाथियों के निगरानी में विफल, उत्पात मचाते फिर तोड़े ग्रामीणों के मकान

कोरबा 1 अगस्त। 20 हाथियों का दल अभी भी कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज के जलके सर्किल अंतर्गत ग्राम हरदेवा सेमरहा, गाड़ागोड़ा व बनिया में विचरणरत है। पश्चिम बंगाल से आयी हुल्ला पार्टी इन हाथियों की निगरानी तथा इसे नियंत्रित करने के प्रयास में जुटी हुई है।

बीती रात हुल्ला पार्टी के सदस्य हाथियों की निगरानी में जुटे हुए थे तथा इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे थे। तभी कुछ हाथियों ने हुल्ला पार्टी को चकमा देकर गाड़ागोड़ा की बस्ती में घुस गए और भारी उत्पात मचाने के साथ दो मकानों को ध्वस्त कर दिए। इसी दौरान हाथियों का अन्य दल भी खेतों में पहुंचकर वहां लगे धान के थरहे को तहस-नहस कर दिया। हाथियों के उत्पात से ग्रामीण काफी परेशान रहे और रतजगा करते रहे। बाद में वन विभाग के अधिकारियों एंव कर्मचारियों को सूचना मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचे और उत्पाती हाथियों को खदेड़ने की कार्रवाई की। हाथियों को खदेड़े जाने पर जंगल का रूख किया। आज सुबह वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी फिर सेमहरा व गाड़ागोड़ा पहुंचकर हाथियों द्वारा रात में किये गए नुकसानी का आंकलन करने के साथ रिपोर्ट तैयार की, जिसे प्रकलन बनाकर डीएफओ कार्यालय भेजा जाएगा। प्रारंभिक तौर पर हाथियों के उत्पात में हजारों रूपए के नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। हाथियों के लगातार उत्पात जारी रहने तथा घरों व फसलों को नुकसान पहुंचाए जाने से ग्रामीण काफी भयभीत है। ग्रामीणों ने शीघ्र ही इन हाथियों को भगाने तथा अपने जानमाल की सुरक्षा की मांग की है। इस बीच तीन दंतैल हाथी केंदई रेंज के घोघरानाला फुलसर पहुंच गए है। इन हाथियों ने फिलहाल कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।

इधर कोरबा वन मंडल के कुदमुरा रेंज में बीमार मादा हाथी ठीक होने के बाद श्यांग जंगल में घूम रही है लेकिन अभी भी उसकी कमजोरी बनी हुई है। उसके शरीर में कैल्शियम व पानी की कमी है, जिसे पूरा करने के लिए उसे पानी पिलाने के साथ ही गुड़ के साथ दवा भी दी जा रही है। तैमुर पिंगला अभ्यारण्य रमकोला से आये महावत उसकी निगरानी कर रहे है। महावत हाथी के खाने-पीने का ध्यान रखते हुए लगातार भोजन व पानी उपलब्ध करा रहे है। इस कार्य में उनकी सहायता के लिए वन विभाग के कर्मचारी तथा हाथी मित्रदल के सदस्य भी जंगल में मौजूद है। कुदमुरा रेंज के ही गीतकुवांरी में दो दिन पहले अचानक पहुंचे दंतैल हाथी ने बीती रात किसानों के खेत में प्रवेश कर वहां लगे खरीफ फसल को रौंद दिया, जिससे कई किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है।

Spread the word