September 21, 2024

8 टन रेत से लोड चार ट्रैक्टर जप्त

कोरबा 6 अगस्त। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 15 अक्टूबर तक के लिए रेत खनन को प्रतिबंधित कर रखा है। सभी तरह की गतिविधियां इसमें शामिल हैं। इस बीच चोर उचक्के अपने काम में लगे हुए हैं। पुलिस की टीम ने आधी रात को धवईपुर पहुंचकर 8 टन रेत से लोड चार ट्रैक्टर जप्त कर लिए। चोर मौके से भाग गए। पुलिस ने खुद वाहनों को थाना लाया। इस मामले में माईनिंग विभाग आगे की कार्रवाई करेगा।

कटघोरा टीआई नवीन देवांगन ने बताया कि 6 अगस्त की रात 01 बजे इस कार्रवाई को धवईपुर स्थित रेत घाट पर अंजाम दिया गया। खबर मिली थी कि यहां से रेत खनन का काम हो रहा है। इसके साथ रेत को आसपास में पार कराने की योजना है। कई शातिर किस्म के लोग इस काम में जुटे हुए हैं। पेट्रोलिंग पार्टी को रात में मौके के लिए रवाना किया गया। धवईपुर पहुंचने पर वहां कुछ वाहन और लोग दिखाई दिए। कार्रवाई की भनक लगने पर संबंधित लोग यहां से भाग खड़े हुए। उस समय चार ट्रैक्टर में रेत लोड हो चुकी थी। आनन फानन में यहां से भागने के लिए वाहन में चाबी भी लगी हुई थी। पुलिस के आने से रेत तस्करों के हौसले पस्त हो गए और वे यहां से यूं ही चंपत हो गए। टीआई ने बताया कि इन वाहनों को पुलिस ने ड्राईव करते हुए पुलिस थाना पहुंचाया। इस मामले में 102 आईपीसी के अंतर्गत कार्रवाई की गई। इन वाहनों और रेत को लावारिश माना गया है। अगली कार्रवाई के लिए इस प्रकरण को खनिज विभाग के हवाले किया जा रहा है। टीआई ने बताया कि थाना क्षेत्र में आवांछित गतिविधियों की रोकथाम के लिए जरूरी प्रयास किये जा रहे है।

सरकार के प्रतिबंध का परिपालन कराने के लिए माइनिंग विभाग ने मैदानी अमले को जरूरी निर्देश दिए हैं और काम पर लगाया है। विभिन्न क्षेत्रों की विजिट के साथ रेतघाटो की स्थिति जानी जा रही है। अवैध खनन और परिवहन के प्रकरणों में माइनिंग एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है।
एसएस नाग,उपसंचालक खनिज

Spread the word