September 20, 2024

टीचर्स एसोसिएशन ने विभिन्न मांगों को लेकर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

कोरबा 7 जुलाई। जन घोषणा पत्र में उल्लेखित क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन बहाली,अनुकंपा नियुक्ति सहित कई मुद्दे को लेकर छग टीचर्स एसोसिएशन के प्रांतीय आव्हान पर शिक्षक एल बी संवर्ग के विभिन्न मांगों को लेकर किए जा रहे चरणबद्ध कार्यक्रम के तीसरे चरण के तहत गुरुवार को एसोसिएशन के प्रदेश संगठन मंत्री प्रमोद सिंह राजपूत, प्रदेश संयुक्त सचिव कन्हैया देवांगन की उपस्थिति एवं जिला अध्यक्ष मनोज चौबे के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल द्वारा कलेक्टर श्रीमती रानू साहू को प्रदेश के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, मुख्य सचिव व विभागीय सचिवों के नाम अलग-अलग पाँच ज्ञापन सौंपा गया।

इस अवसर पर संघ के जिलाध्यक्ष मनोज चौबे ने कहा कि सरकार के ढाई साल पूरा होने पर भी जन घोषणा में उलेखित क्रमोन्नति पर सरकार द्वारा कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया जिससे शिक्षक आक्रोशित है। सहायक शिक्षकों के संख्या अधिक होने के बावजूद भी वेतन विसंगति की मार झेलनी पड़ रही है। एरियर्स भुगतान में विसंगति के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी गोवर्धन भारद्वाज से मुलाकात कर पात्र सभी शिक्षकों को शीघ्र एरियर्स की राशि भुगतान करने की मांग की गई। और कहा गया कि प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा अवधि मानकर क्रमोन्नति का आदेश किया जावे। शिक्षाकर्मियों के निम्न वर्ग की सेवा को जोड़कर उच्च वर्ग में लाभ दिया गया है अतःपूर्व सेवा अवधि को जोड़कर क्रमोन्नति हेतु लाभ प्रदान कर क्रमोन्नति आदेश जारी किया जाए। सभी विभाग में पदोन्नति जारी है। प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला में प्रधान पाठक के हजारों पद रिक्त है। शिक्षक व्याख्याता व प्राचार्य के पद पर पदोन्नति का प्रावधान है अतःएलबी संवर्ग को को कुल शिक्षकीय सेवा अनुभव के आधार पर पदोन्नति किया जावे। व्याख्याता व शिक्षक की तुलना में सहायक शिक्षक का वेतन कम है। प्राथमिक शिक्षा को विशेष शिक्षकीय सेवा मान कर व्याख्याता व शिक्षक के वेतनमान के अंतर के अनुपात में शिक्षक व सहायक शिक्षक के वेतनमान में सुधार किया जाए।

जन घोषणा पत्र में पुरानी पेंशन बहाली हेतु कार्यवाही उल्लेखित है। अतःएनपीएस के स्थान पर ओ पी एस लागू करने की कार्यवाही किया जावे। पंचायत संवर्ग के दिवंगत शिक्षकों के आश्रितों को तकनीकी संविलियन मानते हुए अनुकंपा नियुक्ति प्रदान किया जाए। एक जुलाई 2019 से लंबित 16 प्रतिशत मंहगाई भत्ता देय तिथि से जारी करते हुए कर्मचारियों को समेकित रूप से 28 प्रतिशत मंहगाई भत्ता दिए जाने की मांग है। सेवानिवृत्ति व मृत्यु उपादान, ग्रेज्युटी व अवकाश नकदीकरण हेतु निर्देश जारी करने की मांग है। पंचायत, नगरीय निकाय, एलबी संवर्ग के समस्त एरियर्स राशि का शीघ्र भुगतान किया जाए। कलेक्टर महोदया से सम्मानजनक व अच्छे माहौल में चर्चा हुई। कलेक्टर ने प्रदेश स्तर के सभी मांगों को मुख्यमंत्री,शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा सचिव को प्रेषित करने एवं स्थानीय स्तर की समस्याओं का निराकरण करने का ठोस आश्वासन दी है। ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से प्रदेश संगठन मंत्री प्रमोद सिंह राजपूत,प्रदेश संयुक्त सचिव कन्हैया लाल देवांगन,जिलाध्यक्ष मनोज चौबे,जिला कोषाध्यक्ष बुद्धेश्वर प्रसाद सोनवानी,जिला संगठन मंत्री भानु प्रसाद साहू, कटघोरा ब्लॉक अध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद पांडेय,कोरबा ब्लॉक अध्यक्ष वेदव्रत शर्मा,महिला प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष श्रीमती उर्मिला राठौर,श्रीमती मंजू त्रिपाठी, श्रीमती गायत्री डहरिया,रामपाल पटेल,सुरेश कुमार, संतोष यादव शामिल थे। चरणबद्ध कार्यक्रम के अगले चरण के तहत 8 अगस्त को ट्वीटर अगस्त क्रांति कैम्पेन चलाकर मुख्यमंत्री तक अपनी मांग पंहुचाएँगे। इसके बाद 17 से 20 अगस्त के मध्य सभी ब्लॉक मुख्यालयों में एसडीएम व तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन सौंपा जाएगा।

Spread the word