July 15, 2024

किसान परिवारों ने अनेक मनोरंजक कार्यक्रम के बीच मनाया हरेली त्योहार

कोरबा 9 अगस्त। हरेली पर्व को लेकर ग्रामीण अंचल के लोगों में खासा उत्साह बना रहा। कृषि कार्य से निवृत्त किसानों ने सुबह से ही लोक पर्व की तैयारी में जुट गए थे। खेती-किसानी के काम में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों के साथ बैलों की पूजा-अर्चना की गई। किसान परिवारों ने नागर, गैंती, कुदाली, फावड़ा आदि उपकरणों की साफ.सफाई कर उन्हें एक स्थान पर रखकर उनकी पूजा का विधान पूरा किया।

घरों में गुड़ का चीला के साथ पकवान बनाए गए जिसका कुलदेवता को भोग लगाकर प्रसाद बांटा गया। किसान जहां पूजा अनुष्ठान में लगे रहेए वहीं युवाओं में इस दिन होने वाले पारंपरिक खेलों को लेकर उत्साह बना रहा। गांव-गांव में युवाओं की टोली गेड़ी दौड़, नारियल फेंक समेत अन्य आयोजनों में व्यस्त रही, जो इस त्योहार के लिए शुभ माना गए हैं। श्रावण कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर रविवार को हरेली पर्व के साथ ही लोकहित की दृष्टि से जिज्ञासु शिष्यों को पीलिया, विष उतारने, नजर से बचाने, महामारी व बाहरी हवा से बचाने समेत कई तरह की समस्याओं से बचाने के लिए मंत्र की दीक्षा देने की परंपरा भी शुरु होती है जो भाद्र शुक्ल पंचमी तक जारी रहेगा। हरेली तिहार पर किसान परिवारों ने कृषि औजारों की सफाई कर उनकी पूजा की। सरईसिंगार निवासी किसान छत्रपाल राठौर ने बताया कि पूजा पश्चात घर घर में भोभरा रोटी बनाकर उसका प्रसाद आपस में बांटा गया। हरेली पर चावल के आटा व गुड़ से बनी भोभरा रोटी का विशेष महत्व होता है। किसानों ने सुख समृद्धि व उनके जीवन में हरियाली व खुशहाली बनी रही इसके लिए खेतों में भेलवा का डाल लगाए।

नोनबिर्रा में सामूहिक रूप से मना हरेली त्योहारः-ग्राम नोनबिर्रा स्थित गोठान में सामूहिक रूप से हरेली तिहार मनाया गया। यहां कृषि उपकरण के साथ गाय-बैलों की पूजा की गई। किसानों ने घर के प्रवेश द्वार व खेत खलिहानों में भेलवा के पत्ती को हल्दी के साथ लगाकर समृद्धि की कामना की। कार्यक्रम में सरपंच प्रेमलाल कंवर, विधायक प्रतिनिधि भैयाराम यादव, आरएस पाल, डॉ.रामकुमार श्रीवास, हरनारायण यादव, कन्हैया लाल यादव, गोलू श्रीवास, राजेन्द्र कंवर, राकेश यादव समेत महिला समूह की सदस्य उपस्थित रहीं।

विधायक कंवर ने गेंड़ी चढ़कर बढ़ाया उत्साहः-गोठान में कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर के आतिथ्य में ग्रामीणों ने हरेली त्यौहार मनाया। कृषि औजारों की पूजा कर उन्होंने क्षेत्र की समृद्धि व बेहतर फसल की कामना की। उन्होंने हरेली तिहार के पारंपरिक खेल गेड़ी दौड़ में भाग लेकर लोगों का उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष, सरपंच व ग्रामीण उपस्थित रहे।

Spread the word