August 20, 2024

गोठानों में हरेली तिहार उत्सव मनाया गया

बच्चों ने किया सुआ नृत्य, गेड़ी, फुगड़ी खेल में किया प्रदर्शन

कोरबा 9 अगस्त। जिले के गोठानों में रविवार को हरेली तिहार पर उत्सव मनाया गया। ग्राम पंचायत पहंदा में मुख्य अतिथि कृषक कल्याण परिषद के सदस्य अमन पटेल ने कृषि यंत्र, नागर, बैल, गोमाता की पूजा की। उसके बाद बच्चों ने सुआ नृत्य, गेड़ी, फुगड़ी खेलों में प्रदर्शन किया। हितग्राहियों को कृषि यंत्र भी वितरित किए गए।

जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने कहा कि हरी भरी फसल, सुख समृद्धि किसान का यह पर्व प्रतीक है। स्व सहायता समूहों को अगरबत्ती निर्माण, हर्बल साबुन, कोसा धागा निर्माण से रोजगार मिल रहा है। कार्यक्रम का संचालन कृष विभाग के उप संचालक अनिल शुक्ला ने किया। इस मौके पर जनपद सदस्य अमृता रात्रे, सरपंच धनसिंह कंवर, गौठान समिति के अध्यक्ष नारायण कंवर, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी बीपी भारद्वाज, उद्यान विभाग के सहायक संचालक पीआर दिनकर भी उपस्थित थे।

पोड़ी उपरोड़ा ब्लाक के ग्राम पंचायत लेपरा के गौठान में हरेली उत्सव मनाया गया। गौसेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा ने ग्रामीण बच्चों का उत्साह बढ़ाया। यहां औजारों की पूजा के साथ ही गाय बैल की पूजा कर गुड़ व रोटी खिलाई गई। इसी तरह क्षेत्र के गोठानों में भी पूजा की गई।

Spread the word