July 7, 2024

अफगानिस्तान में हुई थी बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग

मुम्बई 18 अगस्त। तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान से आई खबर ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। इसी कड़ी में अफगानिस्तान का भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के साथ भी काफी पुराना नाता रहा है। अफगानिस्तान के कई खूबसूरत इलाके में बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हुई। आइए इस देश में शूट की गई फिल्मों पर डालें एक नजर.. 

धर्मात्मा  धर्मात्मा पहली हिंदी फिल्म थी जिसे अफगानिस्तान में शूट किया गया था। फिरोज खान, हेमा मालिनी, रेखा और प्रेमनाथ की फिल्म काफी हद तक प्रतिष्ठित फिल्म ‘द गॉड फादर’ पर आधारित थी।  

खुदा गवाह  अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी और नागार्जुन की इस फिल्म का निर्देशन मुकुल आनंद ने किया था।  फिल्म की शूटिंग अफगानिस्तान के चट्टानी जंगलों में हुई थी । ‘खुदा गवाह’ को अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म कहा जाता है। 

जानशीन  फिरोज खान निर्देशित जानशीन में फरदीन खान और सेलिना जेटली मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म तालिबान के बाद अफगानिस्तान में बनी थी। 

काबुल एक्सप्रेस  कबीर खान द्वारा निर्देशित ‘काबुल एक्सप्रेस’ को प्रोड्यूस आदित्य चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म में जॉन अब्राहम, अरशद वारसी मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म की कहानी दो भारतीय पत्रकारों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें सितंबर 2001 के बाद अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद लोगों के जीवन की रिपोर्ट करने के लिए देश भेजा गया था। 

तोरबाज गिरीश मलिक निर्देशित यह फिल्म अफगानिस्तान में बच्चों के आत्मघाती हमलावरों के बारे में है, जो यह मानने के लिए मजबूर हैं कि दुश्मनों को मारना पुण्य की निशानी है। फिल्म में संजय दत्त और नरगिस फाखरी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

Spread the word