October 2, 2024

आवश्यक कार्य हो तो कुछ लोग एक साथ रात को जाएं जंगलः खांडे

कोरबा 22 अगस्त। वन प्राणियों के भय से लोग अपने काम से घर के बाहर जाने से हिचक रहे है कि कही किसी वन प्राणी से सामना न हो जाये। इन समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम के रोपण प्रभारी रमाकांत खांडे ने पाली अंतर्गत ग्राम तालापार में बैठक आयोजित की। इस दौरान जिसमें ग्रामवासियों के अलावा वन विकास निगम के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

बैठक में रोपण प्रभारी रमाकांत खांडे ने वन प्राणियों से बचाव के लिए सुझाव रखे। उन्होंने बताया कि शाम व रात के समय जंगल में जाने से बचे। कोई आवश्यक कार्य हो तो कुछ लोग के एकसाथ मिलकर जाएए ताकि अप्रिय स्थिति टाली जा सके। यह समय वन प्राणियों के विचरण का समय होता है ऐसे समय मे कोई उनके सामने आए तो वन्य प्राणी आक्रामक हो जाते है। रोपण प्रभारी खांडे ने ग्रामीणों को सावधान किया कि कुछ लोग जंगल में करील लेने के लिए जाते है। करील को लेकर वन विभाग ने कानून सख्त कर दिया है, करील लाते पकड़े जाने पर जेल भी हो सकती है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। खांडे ने ग्रामीणो से कहा कि जंगल को बचाना और उसका संरक्षण करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। इसका बचाव करने के लिए कोई मेहनत की जरूरत नहीं है बल्कि हर आदमी संकल्प कर ले कि हम लकड़ी की कटाई नहीं करेंगे और ना ही बांस से बनने वाले करील का दोहन करेंगे, बस इतने में ही वन को बचाया जा सकता है।

खांडे ने कहा कि वर्तमान में जब एक तरफ लोग कोरोना जैसे महामारी से लड़कर आगे बढ़ रहे है वहीं दूसरी तरफ लोगो कों कई तरह की परेशानियों का सामना करना भी पड़ रहा है। कई लोगों का काम बंद हो गया है और कई लोगो के पास खाने के लाले पड़ गए है। ऐसे लोगों की जानकारी एकत्र कर उनके सहयोग के लिए सबको आगे आना होगा। इस बैठक में विशेष रुप से सरपंच गंगाराम श्याम व निरीक्षण अध्यक्ष एक आर्मी डीपी सोनी समेत गांव के ग्रामीण एवं महिलाएं उपस्थित रहे।

Spread the word