October 4, 2024

कवर्धा की घटना को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने किया बड़ा प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में भगवा ध्वज उतारकर अपमानित किए जाने के विरोध में विश्व हिंदू परिषद ने नगर के नेताजी सुभाष चौके के पास प्रदर्शन किया और कोसाबाड़ी चौक पहुंच कर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं राज्यपाल के नाम प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।

इस मौके पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने वक्ताओं ने संबोधित किया। काफी देर तक पुलिस, प्रशासन और प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं के भीच रस्साकशी होती रही। इसके बाद प्रदर्शनकारी कोसाबाड़ी चौक पहुंचे। यहां पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपाल के नाम का ज्ञापन एडीएम को सौंपा गया। प्रशासन ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

विश्व हिंदू ने कवर्धा के घटनाक्रम को लेकर पूरे राज्य में प्रदर्शन की घोषणा की थी। परिषद की कोरबा जिला इकाई केआवाहन पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता कोरबा पहुंचे थे। प्रदर्शनकारियों को कलेक्ट्रेट पहुंचने से रोकने के लिए पहले ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे पर प्रशासन के द्वारा वेरीकटिंग कर दी गई। इसके चलते इस रास्ते से आवाजाही करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हर तरह की बाधाओं के बीच विश्व हिंदू परिषद ने मौके पर तैयारी की और अपने तेवर दिखाए। मौके पर विभिन्न संगठनों के नेताओं सहित आम लोगों की उपस्थिति के बीच यहां से कलेक्ट्रेट कूच करने की घोषणा के मद्देनजर बेरिकेडिंग खुलवाई गई। यहां से प्रदर्शन कर रहे लोग कोसाबाड़ी चौक पहुंचे, जहां पर पुलिस ने उन्हें रोक लिया। यहां पर प्रशासन की ओर से एडीएम को विश्व हिंदू परिषद ने अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक किशोर बुटोलिया ने बताया कि प्रदर्शन कर रहे लोगों को रोकने के लिए कई तरह से कोशिश की गई। आज यहां पर हिंदू समाज की जीत हुई है। कोरबा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने मौके पर मीडिया से चर्चा की और बताया कि विश्व हिंदू परिषद के द्वारा पूरे प्रदेश में कुछ मांगों को लेकर प्रदर्शन किया गया। कोरबा में प्रदर्शन के अंतर्गत प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।

Spread the word