October 3, 2024

ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग में शामिल होने अब तक मिले 1 लाख 88 हजार से अधिक आवेदन

सीजीक्यूडीसी मोबाइल ऐप में हो रहा सर्वेक्षण, सबसे अधिक नगर निगम कोरबा क्षेत्र से मिले आवेदन

कोरबा 22 अक्टूबर। कोरबा जिले में अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सर्वेक्षण-संगणना के दौरान अब तक एक लाख 88 हजार 124 आवेदन मिल चुके हैं। इस सर्वेक्षण में दोनों वर्गो के लिए नगरीय क्षेत्रों में 79 हजार 202 लोगों ने और ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख 08 हजार 922 लोगों ने आवेदन किया है। सबसे अधिक आवेदन नगर निगम क्षेत्र कोरबा में मिले हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वाधिक आवेदन पाली विकासखण्ड से हैं। जिले में मोबाइल एप्प के माध्यम से राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सर्वेक्षण-गणना का काम तेजी से जारी है। यह सर्वेक्षण 30 अक्टूबर तक जारी रहेगा। जिले में ईडब्ल्यूएस वर्ग के सर्वेक्षण में अभी तक 11 हजार 648 आवेदन और ओबीसी वर्ग के सर्वेक्षण में एक लाख 76 हजार 476 आवेदन प्राप्त हो गए हैं। शहरी क्षेत्रों में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 69 हजार 732 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए नौ हजार 470 आवेदन मिले हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ओबीसी के लिए एक लाख 06 हजार 744 और ईडब्ल्यूएस के लिए दो हजार 178 आवेदन अभी तक मिले हैं।

छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य की जनसंख्या में अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की गणना के लिए छत्तीसगढ़ क्वांटीफायबल डाटा आयोग बनाया है। अभी तक नगर निगम कोरबा क्षेत्र में 57 हजार 464, नगर पालिका कटघोरा क्षेत्र में 10 हजार 250, नगर पालिका दीपका क्षेत्र में छह हजार 103, नगर पंचायत पाली क्षेत्र में 704 और नगर पंचायत छुरीकला क्षेत्र में चार हजार 681 आवेदन मिले हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक आवेदन पाली विकासखण्ड से मिले हैं। अभी तक पाली विकासखण्ड में 36 हजार 584, कटघोरा विकासखण्ड में 12 हजार 791, कोरबा विकासखण्ड में 13 हजार 042, करतला विकासखण्ड में 25 हजार 538 और पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड में 20 हजार 967 आवेदन ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के सर्वेक्षण के लिए प्राप्त हो चुके हैं।

ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस नागरिकों की गणना के लिए चिप्स द्वारा ‘सीजीक्यूडीसी‘ नाम से मोबाईल एप्प तैयार किया गया जिसे प्ले स्टोर से इंस्टाल किया जा सकता है। मोबाइल एप्प को इंस्टाल करने के बाद एप्प में आवेदक को पंजीयन करना होगा। पंजीयन हेतु एप्प में लॉगिन के लिए चार विकल्प दिये गये हैं। आधार कार्ड के द्वारा लॉगिन, राशन कार्ड के नंबर के आधार पर लॉगिन, राशन कार्ड के मुखिया के मोबाइल नम्बर के आधार पर लॉगिन अथवा उपरोक्त में से कोई भी प्रमाण नहीं होने की दशा में आवेदक स्वयं के मोबाईल के आधार पर लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन उपरांत सीजीक्यूडीसी एप्प में एक प्रपत्र में आवेदक से संबंधित जानकारी जिसमें नाम, पिता अथवा पति का नाम, वार्षिक आय, परिवार के सदस्यों की संख्या, वार्ड अथवा ग्राम पंचायत, जनपद, जिला आदि की जानकारी भरकर अपलोड करना होगा।

आवेदक के द्वारा अपलोड की गई जानकारी संबंधित आवेदक के ग्राम पंचायत, नगर पंचायत अथवा नगरीय निकाय के वार्ड के लिए नियुक्त किए गए सुपरवाईजर के पास स्वतः फारवर्ड हो जाएगी। आवेदक के क्षेत्र में अधिकृत सुपरवाईजर के पास जैसे ही आवेदक की जानकारी प्राप्त होगी, वह उसका सत्यापन करेगा, तत्पश्चात् डाटा सर्वर में सुरक्षित रहेगा। यह डाटा राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की गणना में सहायक होगी। एप के माध्यम से दिए गए जानकारियों का सत्यापन किया जाएगा। ओबीसी वर्ग के लिए जाति सत्यापन के लिए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या ईडब्ल्यूएस के सत्यापन के लिए स्वयं के द्वारा शपथ पत्र में दी गई घोषणा पत्र जिसमें पूरे परिवार की सालाना आय आठ लाख से कम होना चाहिए, पांच एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि होना चाहिए। एक हजार वर्ग फिट से अधिक का फ्लैट नहीं होना चाहिए। नगर पालिका के तहत 100 वर्ग गज या इससे अधिक का आवासीय भूखण्ड नहीं होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में 200 वर्ग गज या इससे अधिक का आवासीय भूखण्ड नहीं होना चाहिए।

अभी तक जिले के नगरीय निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल होने कुल 69 हजार 732 आवेदन मिले हैं। नगर निगम कोरबा क्षेत्र में 51 हजार 781, नगर पालिका कटघोरा क्षेत्र में 08 हजार 900, नगर पालिका दीपका क्षेत्र में चार हजार 110, नगर पंचायत पाली क्षेत्र में 664 और नगर पंचायत छुरीकला क्षेत्र में चार हजार 277 लोगों ने आवेदन कर अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने की मांग की है। इसी तरह ओबीसी श्रेणी में शामिल होने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख छह हजार 744 लोगों ने आवेदन किया है। कटघोरा विकासखण्ड से 12 हजार 751, करतला विकासखण्ड से 25 हजार 164, कोरबा विकासखण्ड से 12 हजार 686, पाली विकासखण्ड से 36 हजार 044 और पोड़ी उपरोड़ा विकासखण्ड से 20 हजार 099 आवेदन ओबीसी वर्ग में शामिल होने मिले हैं। कोरबा जिले में अभी तक 11 हजार 648 आवेदन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में शामिल होने के लिए प्राप्त हुए हैं। नगरीय क्षेत्रों में 09 हजार 470 और ग्रामीण क्षेत्रों में दो हजार 178 आवेदन ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए मिले हैं। नगर निगम कोरबा क्षेत्र में पांच हजार 683, नगर पालिका कटघोरा क्षेत्र में एक हजार 350, नगर पालिका दीपका क्षेत्र में एक हजार 993, नगर पंचायत पाली क्षेत्र में 40 और नगर पंचायत छुरीकला क्षेत्र में 404 लोगों ने आवेदन कर ईडब्ल्यूएस वर्ग में शामिल करने की मांग की है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में कटघोरा विकासखण्ड से 40, करतला विकासखण्ड से 374, कोरबा विकासखण्ड से 356, पाली विकासखण्ड से 540 और पोड़ी उपरोड़ा विकासखण्ड से 868 आवेदन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में शामिल होने के लिए मिले हैं।

Spread the word