July 7, 2024

बीट गार्ड शेखर रात्रे ने 18 नग करील के साथ तीन आरोपियों को रंगे हाथ पकड़ा

कोरबा 24 जुलाई। बांकी मोंगरा स्थित बांस नर्सरी में बीट गार्ड शेखर रात्रे ने दबिश देते हुए तीन लोगों से 18 नग बांस के करील सहित पकड़कर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की है।
आपको बतादे की ये वही बीट गार्ड है जो अवैध बांस कटाई के मामले में अपने सीनियर अधिकारी यानी रेंजर को जमकर लताड़ लगाई थी। उसके बाद बीट गार्ड श्री रात्रे को विभाग के तमाम अधिकारी प्रोटोकाल का हवाला देकर कार्रवाई करने की बात कही थी, लेकिन दबंग बीट गार्ड ने अवैध करील जब्त कर एक बार फिर अपने साहस और ईमानदारी का परिचय दिया है।
जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की दोपहर बांकी मोगरा के आर एफ क्रमांक 790 बांस प्लाट में मुरित राम उबारिया , मोहित राम व एक अन्य को बांस के कोपले यानी करील के साथ धर दबोचा। पकड़े गए सभी के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 52 के तहत कार्रवाई की गई है।
हॉट बाजारों में की जा रही बिक्री
जिले में घने वन की वजह से करील भारी मात्रा में मिलते हैं। शुरूआती दौर में अच्छी खासी कीमत पर इसकी बिक्री होने की वजह से सब्जी विक्रेता भी इसका फायदा उठाते हैं। चंद रुपयों की खातिर ग्रामीणों द्वारा करील की कटाई कर थोक व्यवसायियों को उपलब्ध कराया जाता है। इसकी जानकारी वन विभाग को होती है, लेकिन वन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जाती। कई बार तो वन विभाग के कर्मचारी भी साप्ताहिक हॉट बाजारों में करील की खरीदी करते देखे जाते हैं।
Spread the word