July 4, 2024

परसा कोल ब्लॉक के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही कराने राज्यपाल को ज्ञापन

अम्बिकापुर 15 नवम्बर। सरगुजा में राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को आवंटित परसा कोल ब्लॉक के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू कराने ग्रामीण ने एकजुटता दिखायी है। ग्राम हरिहरपुर, फतेहपुर तारा और घाटबर्रा के ग्रामीणों ने छत्तीसगढ़ की राज्यपाल को आज ज्ञापन सौंपा है।

आदिवासी समाज के एक कार्यक्रम में सरगुजा पधारी छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके को इन चारों ग्राम के प्रतिनिधियों ने जिले की सर्किट हाउस में सौजन्य मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। उन्होंने अपने लिखित ज्ञापन में राज्यपाल को कोविड के दौरान आर्थिक तंगी से जूझने की बात कही है। इस हेतु परसा कोल ब्लॉक के जमीन अधिग्रहण एवं मुआवजे की प्रक्रिया को शीघ्र अतिशीघ्र शुरू कराने के आदेश हेतु अनुरोध किया है।

ज्ञापन में ग्रामीणों ने यह भी उल्लेख किया है कि परसा कोल परियोजना के आने से उनके ग्राम में विकास कार्य भी शुरू हो जाएगा जिससे उनके बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, युवाओं को रोजगार के अवसर के साथ, अजीविका संवर्धन, स्वास्थ्य एवं विभिन्न संरचना विकास के कार्य भी शुरू हो सकेगा। इस तरह उन्हे उनकी आर्थिक तंगी दूर करने में भरपूर मदद तो मिलेगी ही साथ ही खुशहाली भी आयेगी।

उल्लेखनीय है कि इस कोल परियोजना से छत्तीसगढ़ शासन को अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त हो सकेगा। ग्रामीणों ने ज्ञापन में उनके ग्राम विकास में बाधा पहुंचाने वाले तथाकथित एनजीओ हसदेव बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी शिकायत की है।साथ ही उसके ग्राम में प्रवेश में प्रतिबंध लगाने का आग्रह भी किया है। मुलाकात के दौरान राज्यपाल ने ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर और कमिश्नर से जांच करवाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया है।

Spread the word