July 7, 2024

एनटीपीसी कर्मियों को मिलेगा न्यूनतम 79 हजार तो अधिकतम 1.72 लाख

कोरबा 4 दिसंबर। नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन एनटीपीसी में कार्यरत कर्मियों का एक्सग्रेसिया बोनसद्ध निर्धारित कर लिया। पिछली बार की अपेक्षा इस बार 10 फीसद की वृद्धि की गई है। इसमें कर्मियों को न्यूनतम 79 हजार तो अधिकतम एक लाख 72 हजार रुपये मिलेंगे।

एनटीपीसी में कार्यरत कर्मियों का एक्सग्रेसिया इस बार दीपावली के पहले निर्धारित नहीं हो सका था। श्रमिक संघ प्रतिनिधियों व प्रबंधन के मध्य हुई एनबीसी की बैठक में परफारमेंस रिलेटेड पे पीआरपी व एक्सग्रेसिया को लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। श्रमिक संघ प्रतिनिधि उलझ गए थे कि कर्मियों को किस मद के तहत राशि का भुगतान कराया जाए। पीआरपी के तहत राशि निर्धारण में कनिष्ठ कर्मियों को नुकसान हो रहा था। इससे प्रबंधन के साथ हुई दो बैठक में कोई नतीजा नहीं निकल सका। इसलिए एनटीपीसी कर्मियों को इस बार दीपावली बिना एक्सग्रेसिया के मनानी पड़ी। प्रबंधन ने दिल्ली स्थित होटल लीला एंबिएंस में शुक्रवार को एनबीसी की बैठक आयोजित की। इस बैठक में श्रमिक संघ के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। प्रबंधन के साथ चली लंबी चर्चा के बाद आखिरकार एक्सग्रेसिया पर सहमति बन गई। राशि निर्धारण के बाद संयुक्त रूप से हस्ताक्षर भी किए गए। इंटक के कार्यकारी अध्यक्ष केपी चंद्रवंशी का कहना है कि पिछले वर्ष मिली राशि में 10 फीसद की बढ़ोत्तरी कर इस बार एरियर्स का निर्धारण किया गया है। बैठक में प्रबंधन की ओर से एनबीसी के चेयरमैन व मानव संसाधन प्रमुख डीके पटेल ने अध्यक्षता की। इस दौरान इंटक के डा जी संजीवा रेड्डी, केंद्रीय पदाधिकारी बाबर सलीम पासा समेत सभी श्रमिक संघ प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

एनबीसी की बैठक में कर्मचारियों से जुड़े अन्य मुद्दे पर भी प्रमुखता रखे गए। इसमें डीपीसी इ.दो पद पर पदोन्नााति, वर्ष 2018 बैच के कर्मियों का वेतन फिक्सेशनए फास्ट ट्रेक करियर ग्रोथ स्कीमए फर्नीचर बाय बैक, एसएलपीएस के मुद्दे शामिल हैं। मानव संसाधन निदेशक डीके पटेल ने श्रमिक संघ प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि जल्द ही एनबीसी की बैठक आयोजित कर सभी मुद्दों पर निर्णय लिया जाएगा।

Spread the word