July 7, 2024

कोल इंडिया पेंशन नीति में विरोधाभास को लेकर पेंशनर्स संघ का प्रदर्शन

कोरबा 19 दिसंबर। कोल इंडिया के पेंशनर्स एसोसिएशन ने पेंशन नीति से संबंधित विरोधाभास को लेकर एसईसीएल के क्षेत्रीय मुख्यालय में प्रदर्शन करने के साथ आवाज बुलंद की। सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि अनेक पेंशनर्स को को लंबे समय से महीने में केवल 49 रूपए की राशि प्राप्त हो रही है। पेंशनर्स संघ ने इस मामले को लेकर कोल इंडिया हेड क्वार्टर के साथ-साथ नई दिल्ली में भी प्रदर्शन करने की बात कही है।

पेंशनर एसोसियेशन के संरक्षक बलदेव सिंह ने आपत्ति जतायी है कि सरकार के नियमानुसार हर तीन वर्ष में पेंशन राशि के मामले को देखना है और इसका स्लैब परिवर्तित करने के साथ पुनरीक्षण भी करना है। 21 साल की समयावधि में अब तक पेंशन का पुनरीक्षण नहीं किया गया। संरक्षक ने बताया कि कोल इंडिया में पेंशन नीति के कारण डेढ़ से दो लाख कर्मचारियों को काफी नुकसान हो रहा है। 14-15 साल से विसंगतियों के बारे में एसोसियेशन ने आवाज उठायी है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष सुबोध सिंह ने बताया कि पेंशन की विसंगतियों के कारण वर्तमान में जो वर्ग परेशान हो रहा है, वहीं समस्याएं आने वाले दिनों में दूसरे कर्मचारियों को परेशान कर सकती है। इसलिए हम चाहते हैं कि दूसरे कर्मचारी भी हमारे इस प्रदर्शन में शामिल हो। कोल इंडिया पेंशनर्स एसोसियेशन का कहना है कि उनकी मांगे व्यवहारिक होने के साथ जायज है। इसलिए इस बारे में कोल इंडिया प्रबंधन के साथ-साथ भारत सरकार को नीतिगत रूप से काम करना चाहिए। एसोसियेशन ने तय किया है कि स्थानीय स्तर से बात नहीं बनी तो दिल्ली पहुंचकर आवाज बुलंद की जाएगी।

Spread the word