September 17, 2024

विद्युत कंपनी के परिचारक कर्मियों को कौशल उन्नयन के साथ मिलेगी पदोन्नति

कोरबा 3 जनवरी। विद्युत कंपनी के संयंत्र में लंबे अरसे से कार्यरत परिचारक श्रेणी के कर्मचारियों को पदोन्नाति देने कौशल उन्नायन परीक्षण दिया जाएगा। कंपनी प्रंबधन ने इसके लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति जता दी है। जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

संयंत्र में कार्यरत सिविल परिचारकए संयंत्र परिचारक व परिचारक श्रेणी के कर्मचारियों को लंबे से अरसे पदोन्नााति नहीं मिल सकी है। इन कर्मियों का कहना है कि पदोन्नाति शैक्षणिक योग्यता नहीं होने के कारण प्रबंधन ने पदोन्नाति नहीं दी थी। इससे कर्मचारी एक ही पद पर कार्य कर रहे थे और उन्हें आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा था। इन कर्मियों की समस्या निराकरण के लिए प्रबंधन के समक्ष श्रमिक संघ प्रतिनिधियों द्वारा कई बार प्रस्ताव रखा गया, पर आश्वासन के बाद प्रबंधन ने चुप्पी साध ली। इस बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ बीएमएस के उद्योग प्रभारी आरएस जायसवाल के साथ प्रतिनिधि मंडल ने विद्युत उत्पादन कंपनी के प्रबंध निदेशक एनके बिजौरा व होल्डिंग कंपनी की प्रबंध निदेशक उज्ज्वला बघेल से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधि मंडल ने संयंत्र में कार्यरत परिचारक श्रेणी के कर्मचारियों की समस्याएं प्रमुखता से रखी। जायसवाल ने कहा कि इन कर्मियों की पदोन्नाति कई वर्षो से रूकी हुई है और इससे उन्हें कई तरह से नुकसान झेलना पड़ रहा है। कौशल उन्नायन करा पदोन्नाति का अवसर दिया जा सकता है।

इसी तरह सुरक्षा कर्मियों को पदोन्नाति देने नियम शिथिल किया जाना चाहिए। जिन सुरक्षा कर्मियों की शैक्षणिक योग्यता कम है, उन्हें विद्युत कंपनी अपने खर्च से परीक्षा में स्वाध्यायी छात्र के रूप में परीक्षा दिलाने की व्यवस्था करें। परीक्षा उतीर्ण होने के बाद कर्मियों को पदोन्नाति दी जाए। प्रबंधन ने इस पर सैद्धांतिक रूप से सहमति जताते हुए कहा कि बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक में प्रस्ताव को प्रमुखता से रखते हुए समस्या निराकरण का प्रयास किया जाएगा। ताकि कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके। प्रबंधन ने आश्वस्त किया कि आगामी 26 जनवरी तक इस पर सकारात्मक निर्णय लेकर लागू करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य मुद्दों पर प्रबंधन ने कहा कि कंपनी व कर्मचारीहित में सभी निर्णय प्राथमिकता के आधार पर लिए जाएंगे। इस मौके पर महामंत्री सीएस दुबे, लेखराम पटेल, दीपक रजक, परमेश्वरी साहू, पवन ठाकुर समेत अन्य प्रतिनिधि मंडल में अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Spread the word