July 7, 2024

कलेक्टर ने दिव्यांग को तत्काल दिलाया मोटराइज्ड ट्राइसिकल

कलेक्टर ने चैतमा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आंगनबाड़ी एवं पटवारी कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

कोरबा 06 अप्रैल 2022। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने पाली अनुभाग प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत चैतमा में पहुंचकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आंगनबाड़ी केन्द्र और पटवारी कार्यालय का निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निरीक्षण के दौरान ग्राम चैतमा के दिव्यांग श्री छत्रपाल पाटले ने कलेक्टर से ट्राइसिकल की मांग की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने दिव्यांग नागरिक को राहत दिलाने के लिए तत्काल मोटराइज्ड ट्राइसिकल दिलाने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। कलेक्टर के निर्देश पश्चात् अधिकारियों ने एक घंटे के भीतर दिव्यांग श्री पाटले को मोटराइज्ड ट्राइसिकल दिला दिया। ट्राइसिकल मिलने पर श्री पाटले ने खुशी जताते हुए कलेक्टर श्रीमती साहू का आभार जताया। उन्होंने बताया कि ट्राइसिकल मिल जाने से आने-जाने में आसानी होगी। श्री पाटले को पेंशन और राशन कार्ड की सुविधा मिल रही है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने चैतमा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निरीक्षण के दौरान अस्पताल की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मरीजों के इलाज के लिए सुनिश्चित की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मेडिकल स्टॉफ और उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने मरीजों के ईलाज के लिए उपयोग में लाये जाने वाले दवाईयों के स्टोर रूम का भी अवलोकन किया। साथ ही स्टोर रूम में जरूरी दवाईयों और इन्जेक्शन आदि की उपलब्धता के बारे में भी अस्पताल प्रभारी से जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती ग्राम चैतमा की निवासी श्रीमती मीना से बात की। मीना ने सामान्य प्रसव से पुत्र को जन्म दिया है। कलेक्टर ने मीना और उनके पुत्र के तबियत के बारे में हाल-चाल पूछा और दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, जिला पंचायत सभापति श्री गणराज सिंह कंवर, एसडीएम पाली श्रीमती ममता यादव, जनपद पंचायत पाली के सीईओ श्री व्ही.के.राठौर, सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने चैतमा के आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण

चैतमा प्रवास के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने चैतमा के आंगनबाड़ी केन्द्र में पहुंचकर बच्चों और उनकी माताओं से मुलाकात की। उन्होंने केन्द्र प्रभारी से गंभीर और मध्यम कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। साथ ही बच्चों को सुपोषित करने की कार्य योजना के बारे में भी पूछा। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने पांच बच्चों का अन्नप्रासन भी करवाया। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में आये बच्चों को चॉकलेट का वितरण भी किया।उन्होनें आंगनबाड़ी केन्द्र परिसर में बाउंड्री करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में आई महिलाओं को अपने बच्चों को पौष्टिक आहार देने तथा आयरन की कमी दूर करने के लिए दाल के साथ पालक, मुनगा भाजी खिलाने के लिए कहा। उन्होंने महिलाओं को सुपोषित रहने के लिए गुड़ और चना खाने की भी सलाह दी।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने पटवारी कार्यालय का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने चैतमा प्रवास के दौरान पटवारी कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पटवारी कार्यालय में जाकर ग्रामीणो के आए हुए आवेदनों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने समय सीमा में राजस्व प्रकरणों के निराकरण कर ऑनलाइन दुरुस्तीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होनें फौती नामांतरण के लंबित प्रतिवेदनों और वन अधिकार पट्टे के लिए प्राप्त आवेदनों की जानकारी मौक पर मौजूद पटवारी से ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने ग्रामीणों को बिना परेशानी के शासकीय सेवाओं का लाभ समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारी कर्मचारियों को दिए।

Spread the word