July 7, 2024

एसईसीएल की खदान में कोयले की अफरा तफरी का भंडाफोड़

कोरबा 17 अप्रैल। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड, एस ई सी एल की खदान में चल रहे कोयले के अफरा तफरी का भंडाफोड़ हुआ है। नियम विरूद्ध स्टीम कोयला लोड दो गाड़ी पुलिस ने दीपका चौक में पकड़ा है। कोयला बिलासपुर के एक ट्रेडिंग कंपनी के डीओ का है। आरओएम, रनिंग आफ माइंस कायदों का उल्लंघन करते हुए खदान के अंदर मजदूरों से छंटवा कर कोयला लदवाया गया। पुलिस ने दोनों वाहन जब्त कर लिया है।

पुलिस के अनुसार पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री भोजराम पटेल के दिशा निर्देश पर अति. पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री अभिषेक वर्मा तथा नगर पुलिस अधीक्षक दर्री सुश्री लितेश सिंह के मार्ग दर्शन पर अवैध कोयला परिवहन पर अंकुश लगाने हेतु आदेश दिया गया था, जिसके पालन में समय समय पर थाना दीपका द्वारा कार्यवाही किया जाता रहा हैै। पुलिस के अनुसार मुखबीर द्वारा दीपका खदान से दो वाहन में स्टीम कोयला लेकर बिलासपुर के रवाना होने की सूचना मिली। जिसके बाद पुलिस ने घेराबंदी कर दीपका चौक में ट्रक क्रमांक सीजी 15 एसी 8790 व ट्रेलर क्रमांक सीजी 04 जेडडी 0445 को रोका। वाहन में जांच के दौरान स्टीम कोयला लोड मिला। ट्रक को चालक विवेक चौबे 32 वर्ष निवासी महदेईया थाना नगर उतारी हरिखिलो कला जिला गढवा झारखंड तथा ट्रेलर को चालक एकराम अंसारी 22 वर्ष निवासी ग्राम थाना रंका जिला गढवा झारखंड बिलासपुर की ओर ले जा रहे थे।

बताया जा रहा है कि बिलासपुर की एक ट्रेडिंग कंपनी के नाम का डीओ खदान के अंदर से उठाया गया। नियम के अनुसार खदान में जैसा कोयला उत्पादन हो रहा, वैसा ही कोयला स्टाक से पोकलेन के माध्यम से लोड किया जाता है। स्टीम कोयला खदान से बाहर निकलने की इस घटना ने एक बार फिर यह पुष्ट कर दिया है कि कोयला लोडिंग में नियमों की अनदेखी की जा रही। यह बात भी स्पष्ट है कि खदान के अंदर लोडर, कांटा बाबू व इंचार्ज तक मिलीभगत चल रही है। कर्मचारियं के सांठ – गांठ के बिना स्टीम कोयला बाहर निकलना संभव नही है। बहरहाल पुलिस ने दोनों वाहनों में स्टीम कोयला से लदी दोनों वाहनों को धोखाधडी करने के संदेह में धारा 102 के तहत कार्रवाई करते हुए जब्त कर लिया है। पुलिस ने बताया कि उक्त दोनों वाहन तिवरता निवासी रवि ट्रांसपोर्टर के अधीन संचालित हो रही है।

Spread the word