July 7, 2024

कोरबाः बीस फीसदी कमीशन दिये बिना स्वीकृत नहीं होते डी. एम. एफ. के कार्य

कोयला उठाव और परिवहन में भी अवैध वसूली का आरोप

कोरबा 2 मई। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने डी. एम. एफ. (जिला खनिज संस्थान न्यास) के कार्यों में भारी कमीशनखोरी और कोयला उठाव, परिवहन में अवैध वसूली का आरोप लगाया है।

रविवार की देर शाम पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्री देवांगन ने कहा कि डी. एम. एफ. की राशि से कोई भी कार्य बीस प्रतिशत कमीशन दिये बिना स्वीकृत नहीं होता। यही नहीं कार्यों के बिल भुगतान के समय भी चेक काटने के एवज में चार फीसदी कमीशन लिया जाता है। इसके अलावे कार्य संपादित कराने वाले विभाग के अधिकारियों को भी कमीशन देना पड़ता है। डी. एम. एफ. मद की मात्र आधी राशि का ही कार्य हो पाता है।

भाजपा नेता ने जिले की कोयला खदानों से आबंटित कोयले के परिवहन के पूर्व भी प्रति टन बत्तीस रूपये की अवैध वसूली का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि जब तक इस राशि का भुगतान नहीं हो जाता, तब तक कोई भी उद्योग कोयला खदान से कोयला लदान नहीं कर सकता।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है, भ्रष्टाचार और अवैध उगाही का सिलसिला चल रहा है। नौकरशाह और असामाजिक तत्व बेखोफ होकर आर्थिक अपराध को अंजाम दे रहे है। उन्होंने बताया कि डी. एम. एफ. मद और कोयला क्षेत्र में हो रही अवैध उगाही की शिकायत केन्द्र सरकार से की गयी है।

Spread the word