September 19, 2024

जलस्तर कम होने से नगरीय निकाय क्षेत्रों में पानी की समस्या

कोरबा 12 मई। जीवन के लिए जल जरूरी माना गया है और गर्मी के सीजन में इसकी उपयोगिता और ज्यादा बढ़ जाती हैं औद्योगिक जिले कोरबा के नगरीय निकाय क्षेत्रों में अलग-अलग कारणों से कुछ स्थानों पर पानी की किल्लत पैदा हो गई है। आलम ऐसे हैं कि पानी के लिए ना केवल मारामारी हो रही है बल्कि लोगों को सड़क पर उतरना पड़ रहा है। इसको देखते हुए कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। नगरपालिका क्षेत्र दीपिका और कटघोरा में ऐसे स्थानों पर लोगों को पानी देने के लिए टैंकर की व्यवस्था की गई है।   

कोरबा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अपवाद के तौर पर कुछ इलाकों को छोड़ दिया जाए तो शेष में जलस्तर अभी भी बेहतर बना हुआ है। जल संरक्षण और पर्यावरण को लेकर लोगों के ध्यान देने के कारण इस तरह की स्थिति यहां पर कायम है जबकि शहरी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हालात अच्छे नहीं हैं। म्युनिसिपल कारपोरेशन कोरबा में फिलहाल कहीं भी वैकल्पिक प्रयासों की जरूरत महसूस नहीं की गई है लेकिन जिले के दो नगरपालिका क्षेत्रों में जल आपूर्ति को लेकर अधिकारियों ने स्थिति सामान्य नहीं होने की बात की है। दूसरे क्षेत्रों की तरह यहां भी नल जल योजनाके माध्यम से लोगों को पानी की आपूर्ति कराई जा रही है। इस बात पर संतोष जताया जा रहा है कि गर्मी के बावजूद प्रतिदिन जल आपूर्ति की जानी संभव हुई है हालांकि जलस्तर कम होने से समस्याएं पेश आ रही हैं। नगर पालिका परिषद कटघोरा और दीपिका क्षेत्र में समस्या ग्रस्त इलाकों की बात करें तो यहां पानी को लेकर परेशानी ज्यादा है और इसे हासिल करने के लिए इस गर्मी के सीजन में लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। सूर्योदय से पहले ही लोगों का जागरण हो रहा है और वे अपनी आवश्यकता की पूर्ति के लिए मेहनत करने को मजबूर हैं।     

कटघोरा में सुरबहार इलाके में पानी नहीं मिलने के कारण लोग काफी परेशान हैं। भौगोलिक संरचना के कारण यहां तक पानी पहुंचाने में काफी समस्या पेश आ रहे हैं। ऐसे में लोगों ने पिछले दिनों सड़क पर चक्का जाम करने के साथ नगर पालिका अध्यक्ष के निवास के सामने प्रदर्शन किया था। इसके बाद वैकल्पिक तौर तरीके अपनाए गए। नगर पालिका परिषद के अंतर्गत अधिकांश क्षेत्रों में जल आपूर्ति रूप से कराई जा रही है। प्राकृतिक कारणों से जलस्तर कम हुआ है और इससे समस्या पैदा हुई हैं इसलिए जलापूर्ति को सामान्य नहीं कह सकते। महेशपुर और सुरबहार क्षेत्र में नल जल योजना नहीं पहुंच सकी है इसलिए वहां टैंकर के जरिए जलापूर्ति कर रहे हैं। जल संरक्षण और पर्यावरण की बेहतरी के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। नए भवन निर्माण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग को हमने अनिवार्य किया हुआ है। नगर पालिका परिषद दीपिका के अंतर्गत अधिकांश क्षेत्रों में लोगों को पानी की आपूर्ति सहज तरीके से की जा रही हैं और इसे लेकर कोई दिक्कत नहीं है। एंक्रोचमेंट वाले क्षेत्र ज्योति नगर और कृष्णा नगर में पानी को लेकर परेशानी को देखते हुए टैंकर से आपूर्ति कराई जा रही हैं।

Spread the word