September 19, 2024

साईकिल जैसे इको फ्रेंडली साधन को प्रचलन में लाना होगा : मिश्रा

कोरबा 4 जून। साइकिल की सवारी आवागमन का कुशल, विश्वसनीय, स्वच्छ और वातावरण के अनुकूल साधन है। इसके माध्यम से लोगों को शारीरिक व्यायाम, अच्छी सेहत बनाने तथा पर्यावरण की रक्षा करने का संदेश दिया जा सकता है यदि जीवन को बचाना है तो साईकिल जैसे इको फ्रेंडली साधन को प्रचलन में लाना होगाए जिसकी जिम्मेदारी युवाओं की है।   

उक्त उद्गार विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर रासेयो कमला नेहरू महाविद्यालय द्वारा आयोजित साईकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए अजय कुमार मिश्रा प्रभारी प्राचार्य ने युवाओं के समक्ष व्यक्त किए। युवा कार्यक्रम एवं खेल तथा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तीन जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाए जाने तथा इसके माध्यम से समाज को प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश प्रदान किया गया था। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कार्यक्रम समन्वयक डा मनोज सिन्हा व महाविद्यालय के प्राचार्य डा प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन व राष्ट्रीय सेवा योजना जिला संगठक वाय के तिवारी के नेतृत्व में कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा में प्रारंभ हुई। साइकिल रैली इतवारी बाजार, सीतामढ़ी, पुराना बस स्टैंड, पावर हाउस रोड, ट्रांसपोर्ट नगर, रिकांडो बायपास रोड, महाराणा प्रताप चौक, घंटाघर, सुभाष चौक, कोसाबाड़ी, आईटीआई चौक होते हुए सीएसईबी सीनियर क्लब में समाप्त हुई जहां युवाओं को पीटी व योग के आसनों का अभ्यास करवाते हुए साइकिल चलाने से स्वास्थ्य पर पडऩे वाले अनुकूल प्रभाव की जानकारी दी गई। ईंधन की बचत, स्वास्थ्य तथा पर्यावरण की रक्षा करने के लिए सप्ताह में एक दिन पेट्रोल युक्त वाहनों का प्रयोग नहीं करने का संकल्प लेने युवाओं को प्रेरित किया गया।
स्वयंसेवकों ने स्वच्छता, फिट इंडिया, जल व पर्यावरण संरक्षण, योग की प्रेरणा, पालीथीन के प्रयोग से बचने आदि नारों का वाचन करते हुए तथा देशभक्ति गीतों का गान करते हुए शहर का भ्रमण किया व जनमानस को साईकिल का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया।   

साइकिल रैली की तैयारी व आयोजन में संगीता तिवारी व्याख्याता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोरबा, वरिष्ठ स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल, मनीष चंद्रा, मनिता कंवर, पूजा गुप्ता, संध्या गुप्ता, मनीष कवर, संजय पटेल, अमृत कुमार, देवांश कुमार तिवारी, अकाश कुमार सिंह आदि युवाओं का सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ। स्वयंसेवकों को पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन में महती योगदान देते हुए साईकिल का उपयोग तथा पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया गया। सीएसईबी चौक पर कार्यक्रम का समापन प्रार्थना तथा सामूहिक राष्ट्रगान से हुआ।

Spread the word