September 12, 2024

हाथियों ने आधी रात को सिंदुरगढ़ में बरपाया कहर, दो परिवार को किया बेघर

कोरबा 4 जून। जिले के कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज में मौजूद उत्पाती हाथियों के दल ने बीती रात सिंदूर गढ़ गांव में भारी उत्पात मचाते हुए दो ग्रामीणों के घर को तोड़ दिया जिससे प्रभावित ग्रामीण का परिवार बेघर हो गया है। सूचना मिलने पर वन विभाग का अमला तत्काल मौके पर पहुंचा और उतपात मचा रहे है। हाथियों को खदेड़ा तथा पीडि़त परिवार को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया ।   

जानकारी के अनुसार पसान रेंज के डंगोरा व मैनीनख्खा क्षेत्र में 4 हाथी घूम रहें है। यह हाथी शुक्रवार की आधी रात सिंदूर गढ़ की बस्ती में पहुंच गये और उत्पात मचाना शुरू कर दिया। इस दौरान हाथियों ने सुरेन्द्र सिंह श्याम व नरेन्द्र श्याम के घरों को निशाना बनाते हुए दरवाजा व दीवाल बड़े हिस्से को तोड़ दिया इसकी सूचना में ही पसान रेंजर व अन्य कर्मियों को दी गई जिस पर वन अमला तत्काल मौके पर पहुंचकर हाथियों को खदेडऩे की कार्रवाई की । अमले द्वारा खदेड़े जाने पर जंगल का रूख किया हाथियों के जंगल जाने के बाद वन अमले ने सुरेन्द्र व नरेन्द्र श्याम के परिवार को सुरक्षित स्थानो पर पहुंचाया। आज सुबह होने पर नुकसानी का आकलन करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार की गई।   

इससे पहले हाथियों ने बनिया व लालपूर में उत्पात मचाते हुए दो ग्रामीणें के मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया था। हाथियों के लगातार उत्पात तथा घरों को तोड़े जाने से ग्रामीणों में दहसत व्याप्त हो गया है। उधर केदई रेंज में हाथियों का दल अभी भी सक्रिय है। यहां के चोटिया कोल माइंस
के डपिंग एरिया में 12 हाथी घूम रहे है। इन हाथियों ने अभी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। लेकिनि उत्पात की संभावना को देखते हुए वन अमला सर्तक है। विभाग द्वारा हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है। लोगों को सर्तक करते हुए हाथियों की उपस्थिति वालें क्षेत्र में नहीं जाने को कहा जा रहा है। इससे पहले यह दल लाल पूर व परला क्षेत्र में सक्रिय था। दो दिनों तक क्षेत्र में उतपात मचाने के बाद बीती रात चोटिया कोल माइंस के डपिंग यार्ड में पहुंच गया।

Spread the word