July 7, 2024

रेत चोर गिरफ्तार, अफसरों को चकमा देकर पार किया वाहन

कोरबा 18 जून। रेत चोरी के मामले में कोरबा जिले का नाम शामिल है। रेत चोरी के काम में कुख्यात लोग और उनकी गैंग लगी हुई है।  जानकारी के अनुसार प्रशासन के अफसरों ने दीपका क्षेत्र में रेत से भरा एक ट्रैक्टर पिछली रात पकड़ा। अगली कार्रवाई के दौरान चालक ने गाड़ी में खराबी आने की बात कही। जब पुलिस वाहन को जप्त करने मौके पर पहुंची तो वाहन वहां से नदारत था। दीपका पुलिस को लिखित रूप से इस बारे में अवगत कराया गया।   

बताया गया कि बांकीमोंगरा थाना के जवाली गांव के रहने वाले सतीश टंडन के नए सोनालिका ट्रैक्टर ट्राली से रेत की चोरी की जा रही थी। इसी गांव का रहने वाला सुनील पटेल ट्रैक्टर को चला रहा था। बीती रात 8.30 बजे के आसपास तहसीलदार व्ही के श्रीवास्तव और नायब तहसीलदार के द्वारा दीपका चौक पर जांच पड़ताल की जा रही थी। इस ट्रैक्टर को रोककर चालक से पूछताछ की गई। उसके द्वारा रेत परिवहन के बारे में अधिकृत कागजात पेश नहीं किये गए। जिस पर माना गया कि मामला रेत के अवैध खनन और परिवहन यानी कुल मिलाकर चोरी का है। चौराहे पर पूछताछ के बाद जब वाहन को पुलिस थाना ले जाने की बात कही गई तो चालक ने अपनी चाल चली और वाहन बिगड़ जाने की बात कहते हुए आगे जा पाने में अस्मर्थता जतायी। तब अधिकारियों ने चालक को पुलिस थाना पहुंचाया। बताया गया कि कुछ देर बाद जब पुलिस कर्मी वाहन को जप्त करने के लिए घटना स्थल पहुंचे तो यह देखकर दंग रह गए कि वहां टै्रक्टर है ही नहीं। इस कारनामे में अधिकारियों को परेशान किया। हालांकि इससे पहले वाहन की फोटो खींच ली गई थी। प्रशासन की ओर से पुलिस को लिखित रूप से जानकारी दी गई है, जिसमें बताया गया कि सोनालिका ट्रैक्टर से तीन घन मीटर रेत मिला है। वाहन को सुनील पटेल चला रहा था। उक्तानुसार उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत है।     

कटघोरा के निकट धवंईपुर इलाके में रेत की चोरी अरसे से चल रही है। इस काम को संगठित गिरोह अंजाम दे रहा है। सूत्रों ने बताया कि बांकीमोंगरा से वास्ता रखने वाला विपक्ष का एक कथित नेता इस काम को चला रहा है। कई मौकों पर इस बारे में शिकायत हुई है लेकिन पुलिस और माइनिंग विभाग ने रेत चोरी और इस काम में लगे लोगों पर शिकंजा कसने की जरूरत नहीं समझी।

Spread the word