July 7, 2024

जिले में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

कोरबा 21 जून। भारत ने आज आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। वर्ष 2015 में आज ही के दिन इसका पहला आयोजन किया गया था। भारत से निकली योग की विधा ने सामान्यजनों को अपने साथ जोडऩे के साथ उन्हें इसके महत्व से परिचित कराया। इसी के साथ वैश्विक स्तर पर योग की उपयोगिता और महत्व को= प्रमाणिकता के साथ स्वीकार किया गया। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अंतर्गत मंगलवार को एक घंटे का कार्यक्रम शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में किया गया। कोरबा में मुख्य कार्यक्रम ओपन थियेटर मैदान में आयोजित किया गया। यहां पर जनप्रतिनिधि, अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ताओं और विद्यार्थियों सहित आम लोग ने उपस्थिति दर्ज कराते हुए योगासन व प्राणायाम में अभिरूचि का प्रदर्शन करते हुए साबित किया कि हर किसी के लिए योग को अपनाना आवश्यक है। भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। योग के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था पतंजली, ऑर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार ने मुख्य रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए विभिन्न स्थानों पर इस कार्यक्रम को संचालित किया। योग शिक्षकों और उनके सहयोगियों ने अपनी विशिष्ट भूमिका निभाते हुए प्रतिभागियों को बताया कि योग सहज अभ्यास से अपनाने वाली पद्धति का नाम है, जिसे हर कोई अपने जीवन में शामिल करते हुए बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकता है। ऐसा करने से न केवल वे मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे बल्कि उनका शरीर भी अनुकूलता को प्राप्त करेगा और बीमारियां उनके पास फटकने से बचेगी।     

कटहल गार्डन में हुई योग साधना

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय प्रदेश व जिला संगठन के आह्वान पर कोसाबाड़ी मंडल के शक्ति केंद्रों में योग दिवस का आयोजन कर इस महायज्ञ में आहुति डाली गई। शक्ति केंद्र शिवाजी नगर कटहल गार्डन में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मख्य अतिथि के रुप में बी के धर व योग शिक्षक के रूप में डीके शर्मा उपस्थित रहे व लोगों को योग कराया इस अवसर पर कोसा बाड़ी मंडल अध्यक्ष अजय विश्वकर्मा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ज्योति वर्मा मंजू सिंह मंडल महामंत्री व मंडल योग कार्यक्रम के प्रभारी सुमन सोनी रमा मिरी कोषाध्यक्ष चंदन सिंह शक्ति केंद्र संयोजक विलास बुटोलिया सहसंयोजक बलवंत सिंह मुरीद राम साहू शिव वैष्णव राजीव जैन धर्मपाल सोलंकी दीपक कश्यप ,डी डी मंडल, सुब्रत पाणि, एलआर सतनामी, योगेंद्र तिवारी, राजेंद्र शर्मा, नारायण प्रसाद साहू, आर आर मल्तियार आर के झा के साथ नागरिक गण शामिल रहे ।     

500 विद्यार्थियों ने किया योगाभ्यास

आर्यन पब्लिक स्कूल हरदी बाजार परिसर में योग का कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें स्कूल के 500 बच्चे व सभी शिक्षक- शिक्षिकायें शामिल हुई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह जिला कार्यवाह अजय कुमार दुबे विशेष रूप से उपस्थित रहे । उन्होंने सभी बच्चों को योग कराते हुए इसके शारीरिक व मानसिक विकास में योगदान पर प्रकाश डाला ,साथ ही बताया कि योग प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति का अंग रहा है।आज संपूर्ण विश्व ने भारत की इस प्राचीन विधा को स्वीकार किया है। यह विश्व गुरु बनने की ओर भारत का पहला चरण है । कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था की शिक्षिकाओं मंजु दुबे,कु शंभावी, यशोदा पाटले रेवती यादव, गोदावरी, पूनम राजपूत आदि का विशेष योगदान रहा। शैक्षणिक संस्थानों में दिखा उत्साह कोरबा। जिले के अनेक शैक्षणिक संस्थानों में भी आठवें विश्व योग दिवस को लेकर सरोकार का प्रदर्शन हुआ। शिक्षकों की प्रेरणा और विद्यार्थियों के उत्साह से यहां योग दिवस मनाया गया। सरकार के प्रोटोकॉल के अंतर्गत इन स्थानों पर योग अभ्यास कराया गया।     

अग्रसेन महाविद्यालय में मनाया गया योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अग्रसेन कन्या महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों और नागरिकों ने योगा—यास में रूचि दिखाई। जेसीआई द्वारा भी योग दिवस के मौके पर शिविर का आयोजन किया गया। मोदी रोड पर मौजूद संत कंवर राम उद्यान में आयोजित शिविर में संस्था के पदाधिकारियों के साथ ही आम लोगों ने भी योगा किया और लोगों को अपनी जीवनशैली में योग अपनाने के लिए प्रेरित किया। आज के भाग दौड़ भरे इस युग में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं है। असंतुलित आहार और शारीरिक श्रम नहीं करने के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही है। इसलिए लोग योग को अपनाएं।

Spread the word