July 4, 2024

बारिश: कोरबा सहित 8 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

रायपुर 15 जुलाई। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कोरबा सहित 8 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यानी जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वहां भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं मौसम विभाग ने अन्य जिलों के लिए भी ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है. जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उसमें रायगढ़, कोरबा, कबीरधाम, बस्तर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर शामिल है.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक सबसे अधिक वर्षा रायगढ़ जिले में 120 मिमी दर्ज की गई है. वहीं सबसे कम वर्षा बलरामपुर में 65 मिमी दर्ज की गई है. वहीं बिलासपुर संभाग के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अर्लट भी जारी किया गया है. इसके अलावा सुकमा, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बलौदा बाजार, जांजगीर चांपा में येलो अलर्ट के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम वैज्ञानिक एस के अवस्थी के मुताबिक मानसून सामान्य स्तिथि में है. पूरे प्रदेश में मानसून 9% प्लस में चल रहा हैं. वहीं रायपुर की बात करे तो यहां 35% कम वर्षा दर्ज की गई हैं. मानसून द्रोणिका पेंड्रा रोड के ऊपर से होकर गुजर रही है इसलिए कई जगहों में भारी बारिश होगी. इससे मानसून में बारिश का कोटा पूरा होने के आसार जताए हैं.

Spread the word