September 17, 2024
हर सोमवार

❤️🌑मुख्यमंत्री ने स्वर्ण शारदा स्कालरशिप- 2022 से टॉपर छात्राओं को किया सम्मानित,,,,,

हमर छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में नम्बर वन न्यूज़ चैनल “आईबीसी-24″की ओर से जारी स्वर्ण शारदा स्कालरशिप- 2022 से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाओं में 12 वीं में टॉपर छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।राजधानी के होटल बेबीलोन में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ बोर्ड में 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉपर रायगढ़ की छात्रा कु.कुंती साव तथा आदर्श ग्राम्य भारती विद्यालय पुसौर को एक-एक लाख की धनराशि से सम्मानित किया गया।

इस समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, आई बी सी-24 के गोयल समूह के चैयरमैन सुरेश गोयल सहित अन्य गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी रही। गौरतलब है कि आईबीसी-24 द्वारा प्रावीण्य(मेरिट)सूची में स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप से प्रोत्साहित करने सम्मानित किया जाता है।समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वर्तमान में पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में शिक्षा को लेकर बेहतर जागरूकता का बड़ा अच्छा वातावरण बना है।यहां कोरोना काल के बावजूद हमारे बच्चों,अभिभावकों व शिक्षकों ने शिक्षा की अलख को जगाए रखा है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जैसा मुझे बताया गया है कि आईबीसी-24 द्वारा अपनी स्वर्ण शारदा स्कालरशिप योजना के तहत छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12 वीं परीक्षा में प्रथम आने वाली छात्राओं को 50-50 हज़ार तथा प्रदेश में प्रथम आने वाली छात्रा व उसकी स्कूल को एक-एक लाख रुपए की स्कालरशिप प्रदान की जाती है।इसके साथ ही प्रत्येक संभाग में प्रथम आने वाले 5-5 छात्रों को 50-50 हज़ार की स्कालरशिप दी जाती है।मुख्यमंत्री ने आगे आईबीसी-24 की स्वर्ण शारदा स्कालरशिप योजना की पहल की सराहना की और कहा कि जब हम अपनी प्रतिभाओं का सम्मान करते हैं और उनकी मदद के लिए आगे आते हैं तो हम न सिर्फ उनके बल्कि पूरे समाज के सुनहरे भविष्य का सृजन करने में अपना सहयोग व हाथ बंटाते हैं।हमारी ये प्रतिभाएं ही हमर छत्तीसगढ़ का भविष्य हैं और इन्हीं के माध्यम से नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण का सपना पूरा होगा।हमारी प्रतिभाएं बिना किसी बाधा व रुकावट के आगे बढ़ सकें, इसके लिए हमारी सरकार द्वारा सभी शासकीय स्कूलों की अधोसंरचना को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

❤️🌑छत्तीसगढ़ के उत्तरी भू-भाग में भूकंप के झटके,,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में 4.6 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए।भूकंप का केंद्र कोरिया ज़िले के बैकुंठपुर के पास सोनहट इलाके में रहा,जो धरातल से 10 किमी. की गहराई तक रहा था है,जहां रिएक्टर स्केल पर 4.6 तीव्रता मापी गई है। गौरतलब है कि आज से तीन साल पहले भी इसी कोरिया ज़िले के साथ सूरजपुर व बलरामपुर ज़िले के कुछ इलाकों में झटके महसूस किए गए थे।हांलाकि भूकंप का अंतराल कुछ ही सेकेंड का था,इसलिए जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।बताते हैं,उत्तरी इलाके में सुबह 8 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।जो कोरिया ज़िला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम इलाके में सोनहट व रामगढ़ रहा है।भूकंप का अंतराल इतना कम था कि लोगों ने कंपनबहुत कम महसूस किया।भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं है।इलाके में ऊपरी मंज़िलों में रहने वालों ने झटके ज़्यादा महसूस किए हैं।मौसम विज्ञानी ए एम भट्ट का कहना है कि भूकंप का झटका काफी मामूली था,इसलिए इसका प्रभाव सरगुजा व उसके आसपास नहीं हुआ।यह भी बताया जा रहा है कि उत्तरी छत्तीसगढ़ हिस्से में सरगुजा व कोरिया ज़िला
भूकंप की दृष्टि से”फाल्ट ज़ोन”माना जाता है।गौरतलब है कि बीते वर्ष 2000 में सरगुजा-कोरिया के मध्य सुरता में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था और इसका व्यापक असर हुआ था। इसी तरह वर्ष 2001 में अंबिकापुर के समीप गोरता में 3.6 तीव्रता का भूकंप झटका हुआ था।

❤️🌑योग से ही मानसिक व शारीरिक शक्ति-ज्योतिर्मयानन्द

हमर छतीसगढ़ के माध्यम से चंडी मंदिर नेवनारा में छत्तीसगढ़ युवा विकास संगठन संचालित विप्र महाविद्यालय द्वाराबह्मचारी ज्योतिमर्यानन्द के सानिध्य एवं छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यकक्ष ज्ञानेश शर्मा के मुख्य आतिथ्य में स्वस्थ जीवन के लिए योग सिद्धांत पर “योगाभ्यास” का आयोजन किया गया।विशेष अतिथि के रूप में योग आयोग के सचिव मिश्रीलाल पांडे भी उपस्थित रहे,कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान नेता योगेश तिवारी ने की।कार्यक्रम को संबोधित करते महाराज ज्योतिमर्यानन्द ने कहा कि धर्म आधारित कर्म करने के लिए मानसिक व शारीरिक शक्ति योग के माध्यम से ही प्राप्त होती है।योग का अर्थ है,प्रकृति से सम-विषम परिस्थितियों में आंनद पूर्वक रहना। योगेश तिवारी ने कहा कि योग के लिए ग्रामीण परिवेश अच्छा होता है। मुख्य अतिथि ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि योग के माध्यम से ही हर परिस्तिथियों का सामना किया जा सकता है।प्राचार्य डॉ मेघष तिवारी ने कहा कि विप्र कालेज में वर्ष 2002 से योग का कोर्स संचालित है।वर्तमान परिवेश में योग का महत्व बढ़ गया है। योगाभ्यास डॉ रंजना मिश्रा ने कराया,जबकि संचालन डॉ दिव्या शर्मा ने किया। योगाभ्यास में जागरूकता के लिए छात्र, कालेज स्टाफ व नागरिकगण भी शामिल हुए।

❤️🌑छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बने पी. दयानंद,,,

हमर छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी दयानंद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बनाए गए हैं और भारत के निर्वाचन आयोग ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है।गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले 177 दिनों के मेडिकल-अवकाश पर हैं और उनका अवकाश अगस्त महीने में खत्म होगा।इस आधार पर राज्य शासन ने भुवनेश यादव को अतिरिक्त प्रभार दिया था,लेकिन निर्वाचन आयोग ने इस पर आपत्ति जताई थी।आयोग को इस बात पर आपत्ति थी कि बिना अनुमति के भुवनेश की नियुक्ति की गई और तीन नामों का पैनल मांगा था।इसके बाद राज्य शासन ने भुवनेश यादव, पी दयानन्द व डॉ सी आर प्रसन्ना के नामों का पैनल भेजा था।इसके बाद आयोग ने पी.दयानन्द के नाम पर अपनी सहमति दे दी।अब रीना बाबा कंगाले के अवकाश पर रहते पी. दयानन्द मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की ज़िम्मेदारी सम्हालेंगे।

❤️🌑थर्ड जेंडर ने भिलाई के सुपेला में खोला राज्य का पहला चाय सेंटर “उड़ान”,,,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के भिलाई के हृदयस्थल सुपेला में थर्ड जेंडर कंचन शेंद्रे ने राज्य का पहला चाय-नाश्ता सेंटर “उड़ान कार्नर” खोलकर आत्मनिर्भर बनने की दिशा में ठोस कदम बढ़ाया है।भिलाई में चर्चित वेब पोर्टल न्यूज़ टी 20 के संपादक बी डी निज़ामी का कहना है कि थर्ड जेंडर के उड़ान कार्नर में भिलाइयंस ताज़गी के लिए चाय कीचुस्कियों का लुत्फ उठा सकते हैं। निज़ामी आगे कहते हैं कि हमर छत्तीसगढ़ में दुर्ग ज़िले के भिलाई के सुपेला में थर्ड जेंडर ने प्रदेश का पहला चाय-नाश्ता के लिए उड़ान कार्नर की शुरुआत की है।इससे साबित होता है कि थर्ड जेंडर समुदाय के लोग आत्मनिर्भर बनने स्वरोजगार में अपनी रुचि बढ़ा रहे हैं।ताकि समाज की मुख्य धारा से जुड़कर स्वयं को स्थापित कर सकें।थर्ड जेंडर कंचन, जो उड़ान कार्नर की संचालिका हैं ने राज्य के नागरिकों से आग्रह किया है कि जब भी वे भिलाई आएं तो अवश्य हमारे उड़ान कार्नर (सुपेला मधुशाला के समीप)आकर चाय पीकर हमारा मनोबल बढ़ाएं।

❤️💚ऐतिहासिक महत्व की पुस्तकों का संग्रहण पत्रकारिता विवि को भेंट किया विधायक सत्यनारायण शर्मा ने,,,,,

हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी में रायपुर ग्रामीण के वरिष्ठ विधायक व पूर्व शिक्षा मंत्री सत्यनारायण शर्मा ने अपने पितामह स्वतंत्रता सेनानी पद्मविभूषण पंडित झाबरमल शर्मा द्वारा लिखित एवं उनके जीवन पर आधारित पुस्तकों के साथ ऐतिहासिक महत्व की कुल 141 पुस्तकों का संग्रहण गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति बलदेव भाई शर्मा को भेंट किया। वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा की ओर से उनके प्रतिनिधि सुरेश शुक्ला ने पुस्तको को भेंट किया। कुलपति बलदेव भाई शर्मा ने वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा के नेक कार्य के प्रति आभार जताते हुए कहा कि पत्रकारिता के छात्रों द्वारा इन पुस्तकों का उपयोग लाभकारी होगा। इस अवसर पर पत्रकारिता विवि के डॉ नरेंद्र त्रिपाठी, डॉ राजेन्द्र मोहंती, श्रीमती नीति ताम्रकार, डॉ नैना तिवारी व वरिष्ठ पत्रकार विरेन्द्र शर्मा की उपस्थिति रही।

❤️🌑मध्यप्रदेश में सिवनी शहर के चर्चित युवा शायर मिन्हाज कुरैशी फरमाते हैं,,,
//”नाकामियों के साथ गुज़ारा नहीं करते,
मायूसी किसी तरह गवारा नहीं करते,,
रहते हैं बुलंदी पे वो ही लोग हमेशा,
जो मुश्किलों में हिम्मतें हारा नहीं करते”,,,,//❤️🌑

हमर छत्तीसगढ़ @ आसिफ़ इक़बाल, सम्पर्क- 094252 02561

Spread the word