July 7, 2024

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक: सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत में 46 प्रतिशत वृद्धि

कोरबा 27 जुलाई। सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत की संख्या लगातार बढ़ती जा रही। वर्ष 2021 की तुलना में इस वर्ष सड़क हादसे में जान जाने के मामलों में 46.84 प्रतिशत वृद्धि हुई है। बीते वर्ष सड़क दुर्घटना में 111 लोगों की मौत हुई थी, जबकि इस वर्ष छह माह के अंदर ही मौतों की संख्या 163 पहुंच गई है। इस पर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर व एसपी ने मंथन करते हुए दुर्घटनाओं को रोकने की कार्ययोजना बनाई है।

कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में यह बात सामने आई थी कि पिछले वर्ष पंजीबद्ध प्रकरण 279 की तुलना में इस बार अभी तक 323 सड़क दुर्घटनाएं जिले के विभिन्ना थानों में पंजीबद्ध किए गए हैं। इन घटनाओं में घायलों की संख्या 333 रहीए जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 52 प्रतिशत अधिक है। इनमें सबसे अधिक 55 दुर्घटनाएं कटघोरा.अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग में हुई। खास बात यह है कि ज्यादातर घटनाएं शाम छह से रात नौ बजे व सुबह नौ से दोपहर 12 बजे के बीच हुई हैं। विश्लेषण के दौरान यह पता चला कि तेज रफ्तार तो दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है, पर दूसरी प्रमुख वजह शराब पीकर वाहन चलाना भी सामने आया है। सबसे ज्यादा दुर्घटना बांगो, कटघोरा, उरगा व पाली थाना में दर्ज किए गए हैं। इसका मतलब यह है कि इन थाना क्षेत्रों में पुलिस को अभियान चला कर नशे की अवस्था में वाहन चलाने वालों पर नकेल कसना होगा। इसके अलावा कटघोरा-अंबिकापुर मार्ग में नवनिर्मित सड़क बेहद घुमावदार है, कई स्थान पर डिवाइडर भी नही है। सड़क साइन बोर्ड की भी कमी बनी हुई है। मुख्य मार्ग से जुडऩे वाले ग्रामीण सहायक मार्गों पर गति अवरोधक व संकेत बोर्ड नहीं होने की वजह से हादसे हो रहे।

कलेक्टर संजीव झा ने बैठक में कहा है कि सड़क दुर्घटनाओं के बाद हताहत लोगों को त्वरित सहायता पहुंचाने के लिए नियमित तौर पर पुलिस हाइवे पर पेट्रोलिंग करे। रिस्पांस टाइम को टारगेट कर पुलिस की टीम काम करे। दुर्घटनाओं में घायलों का समय पर इलाज उपलब्ध करा उनकी जान बचाने का हर संभव प्रयास किया जाए। चूंकि ज्यादा घटनाएं ग्रामीण क्षेत्र में हुई है, इसलिए इन क्षेत्रों में भी हेलमेट, तेज गति व शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ नियमित कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग व एन एच को दुर्घटनाकारी स्थल चिंहांकित कर रेडियमयुक्त पट्टी व रंबलर स्ट्रीप लगाने के सुझाव दिए हैं। साथ ही दुर्घटनाजनित क्षेत्र में राहगीरों को सावधान करने बोर्ड लगाने कहा गया है। जिन स्थानों पर लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं, वहां बोर्ड पर ही घायलों व मृतकों की संख्या दर्ज करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं। पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने भी पुलिस अमले को लगातार वाहनों की जांच कर सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने सभी प्रमुख उपाय अपनाने कहा है।

Spread the word