July 7, 2024

पशुओं के लिए पैरा एवं चारे की व्यवस्था नहीं, झलमला गोठान में गाय की मौत

कोरबा 1 सितंबर। विकासखंड अकलतरा अंतर्गत ग्राम पंचायत झलमला के गोठान समिति शासन से पर्याप्त फंड मिलने के बाद भी मवेशियों को चारा नहीं मिल पा रहा है, वहीं पिछले कई दिनों से गोठान का पंप बंद है। गोठान में पैरा व चारे का अभाव होने के कारण सप्ताह भर के भीतर 5 गायों की मौत हो चुकी है, इधर मामले को दबाने के लिए जिम्मेदार लोगों द्वारा मृत मवेशियों को माइनर नहर में बहा दिया जा रहा है, जिसके कारण ग्रामीणों को जीना दुभर होने लगा है।

गोठान समिति व ग्राम पंचायत द्वारा गोठान में आवारा पशुओं के लिए पैरा एवं चारे की व्यवस्था नहीं की जा रही है, जिसके कारण लगातार मवेशियों की मौतें हो रही है। राज्य शासन द्वारा गोठान में पशुओं के लिए पैरा का भंडारण करने, मवेशियों के लिए घास उगाने के अलावा सभी जरूरतों को पूरी करने लिए पर्याप्त फंड दिया जाता है, इसके बावजूद ग्राम झलमला स्थित गोठान में मवेशियों के लिए पैरा, घास व अन्य चारे की व्यवस्था नहीं की जा रही है। विगत कई महीनों से गोठान का पंप खराब होने की वजह से पानी की आपूर्ति भी ठप है। इसके चलते गोठान में पहुंचे मवेशियों को पानी तक नहीं मिल पा रहा है। लगातार भूख-प्यास के कारण गोठानों में मवेशियों की मौतें हो रही है, इधर गोठान में पशुओं की मौत होने पर मामले में पर्दा डालने के लिए गोठान समिति एवं ग्राम पंचायत द्वारा मृत मवेशियों के शव को गोठान के बगल में स्थित माइनर नहर में बहाने व गोठान के आस पास फेंक दिया जा रहा है, जिसके कारण आसपास के रहने वाले ग्रामीणों को दुर्गंध का सामना करना पड़ रहा है।

इस संबंध में बुधवार को ग्राम पंचायत झलमला के सरपंच शंकुलता देवी पटेल के मोबाइल पर कॉल कर लगातार गोठान में मवेशियों के मौत होने के संबंध में चर्चा की गई तब उन्होंने हड़ताल पर होने की बात कहते हुए मामले से पल्ला झाड़ लिया, जबकि ग्रामीणों का कहना है कि लगातार गोठान में मवेशियों की हो रही मौतों के संबंध में जानकारी दी जा रही है, बावजूद इसके गोठान में मवेशियों के संरक्षण के लिए चारा एवं पानी का कोई भी प्रबंध नहीं किया जा रहा है। गोठान में पैरा हो गया खत्म, मोटर चोरी होने से पानी नहीं गोठान समिति के अध्यक्ष धन्नू गोस्वामी का कहना है कि कुछ माह पूर्व गोठान में पैरा खरीदी के लिए शासन से 40 हजार रुपए प्राप्त हुए थे, शासन से राशि मिलने के बाद पैरा की खरीदी भी की गई थी, पर 15 दिनों से आवारा मवेशियों को यहां लाया जा रहा है, जिसके कारण पैरा खत्म हो गया है। गोठान में स्थित मोटर पंप चोरी हो जाने से पानी की समस्या बनी हुई है, इस संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। पशुओं को गोठान में भेज रहे हैं।

ग्राम पंचायत झलमला के गोठान में मवेशियों के लिए पंचायत व गोठान समिति द्वारा हर साल पैरा खरीदी के नाम पर लाखों रुपए आहरित करने के साथ-साथ स्टॉक रजिस्टर में भी प्रविष्टि दिखाई गई थी, लेकिन फिर भी गोठान में लगातार पशुओं की भूख से मौत होने से पैरा एवं चारागाह के स्टॉक पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों ने मामले की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की मांग की है। ग्राम झलमला के श्यामू निराला एवं खेलाऊ राम भारद्वाज ने बताया कि गोठान में पैरा के साथ-साथ चारागाह का अभाव है। पशुओं के लिए पीने के पानी की कोई भी व्यवस्था नहीं है, जिसके कारण पशुओं की भूख एवं प्यास के कारण रोजाना मौतें हो रही है। गांव में अव्यवस्था के बीच गोठान संचालित हो रहा है। विगत 1 हफ्ते में 5 से अधिक गाय की मौत हो चुकी है।

Spread the word