July 7, 2024

कोरबा 7 सितंबर। कोरबा के पसान वनक्षेत्र में हाथी के हमले से एक नाबालिग लड़के की मौत हो गई। यहां सेन्हा गांव में मंगलवार दोपहर 1 बजे ये घटना घटी। अड्सरा ग्राम पंचायत के आश्रित गांव केंदई पंडोपारा का रहने वाला सुखदेव 16 वर्ष अपने 4 दोस्तों के साथ हाथी देखने के लिए सेन्हा आया हुआ था। इसी दौरान हाथी से उसका सामना हो गया। जब तक वो कुछ सोच पाताए तब तक हाथी ने उस पर हमला कर दिया। सुखदेव की मौके पर ही मौत हो गई।

घटना की जानकारी ग्रामीणों ने वन विभाग को दीए जिसके बाद वनकर्मी गांव पहुंचे और आगे की कार्रवाई की। गांववालों का कहना है कि पसान वनक्षेत्र में हाथियों के दल ने डेरा डाला हुआ है, जिसके कारण वे बहुत डरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हाथियों को खदेडऩे के लिए वन विभाग पर्याप्त उपाय नहीं कर रहा है। जिसके कारण उनके जान-माल का नुकसान हो रहा है। हाथी अक्सर घरों को तोड़ देते हैं और उसमें रखा अनाज चट कर जाते हैं। हाथी यहां कई एकड़ फसलों को भी नुकसान पहुंचा चुके हैं। अभी करीब 20 दिन पहले भी कोरबा के पसान रेंज में हाथी के हमले से एक ग्रामीण की मौत हो गई थी। मृतक का नाम रघुवीर था, जो जंगल की तरफ जा रहा था। इसी दौरान उसका सामना हाथियों के दल से हो गया था। हाथी ने उसे कुचलकर मार डाला था। घटना कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज के ग्राम खमरिया की थी।
कुछ दिनों पहले वन विभाग की टीम ने गांव और इसके आसपास जंगल की ओर नहीं जाने के लिए मुनादी भी करवाई थी। वन विभाग की टीम लगातार हाथियों की निगरानी कर रही है। गांवों में हाथियों से दूर रहने की हिदायत भी दी गई है। हाथी से बचाव के उपाय भी ग्रामीणों को बताए गए हैं। रात में ग्रामीणों को घर से नहीं निकलने को कहा गया है।

Spread the word