July 4, 2024

रेलवे कालोनी क्रॉसिंग को बंद करने की तैयारी, लोगों ने किया विरोध

कोरबा 16 सितम्बर। रेलवे कालोनी व स्टेशन के बीच फाटक है, जो हमेशा बंद रहता है। लेकिन इस रास्ते से बाइक लेकर आसानी से लोग पार करते हैं। इसमें सबसे अधिक आना जाना करने में रेलवे के अधिकारियों, कर्मचारियों को सुविधा होती है। रेलवे मुख्यालय बिलासपुर के निर्देश पर उक्त रेलवे फाटक को बंद कर आम लोगों के साथ अपने ही स्टाफ को परेशानी में डालने की तैयारी गुरुवार की सुबह हो गई थी।

क्रासिंग के दोनों ओर लगे फाटक व अगल बगल में बने गेफ को बंद करने के लिए रेलवे के सिविल विभाग के अधिकारी कर्मचारी पहुंच गए थे। जिन्होंने खुदाई करना, फाटक के नीचे से कोई पार न हो इसलिए उसे भी बंद करने लगे। इसकी जानकारी मिलने पर सीतामढ़ी, रेलवे कालोनी से लगी बस्ती व मुड़ापार के लोग मौके पर पहुंचकर विरोध करना शुरू कर दिए। युवाओं के विरोध को देखते हुए फाटक को बंद करने का काम रोक दिया गया है। रेलवे क्रासिंग के बंद होने से आसपास के लोगों को शारदा विहार रेलवे क्रासिंग या इमलीडुग्गू क्रासिंग से आना जाना करना पड़ेगा। ये दोनों रेलवे क्रासिंगों से गुजरना आसान नहीं होता है। शारदा विहार की क्रासिंग अक्सर बंद रहती है तो इमलीडुग्गू की क्रासिंग से भारी वाहनों की काफिला दौड़ता रहता है। जिससे कोल डस्ट व व बारिश में कीचड़ से आने जाने वालों को सराबोर होना पड़ता है। इसलिए रेलवे कालोनी की क्रासिंग आवागमन के लिए सुगम मार्ग है।

पहले भी इस क्रासिंग को बंद करने की कोशिश रेलवे ने की थी, लेकिन तब वे सफल नहीं हो पाए थे। अब पुन: इस दिशा में काम शुरू हो गया है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इस फाटक को बंद करने का निर्देश मिला है। आज नहीं तो कल इसे पूरी तरह ब्लाक कर दिया जाएगा, क्योंकि फाटक बंद होने के बाद लोग पार करते हैं। इससे हादसे की आशंका रहती है।

Spread the word