July 4, 2024

पीडीएस गोदाम से राशन लोड कर बाहर खड़ी ट्रक में चावल की अफरातफरी, SDM ने ट्रक को किया जप्त

कोरबा 23 सितम्बर। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पीडीएस चावल की हेराफेरी करने का बड़ा मामला सामने आया है। पीडीएस दुकानों में राशन सामग्री परिवहन करने वाली एजेंसी के द्वारा अफरा तफरी को अंजाम दिया गया है।

पीडीएस चावल अफरा-तफरी की शिकायत कलेक्टर से किये जाने के बाद खाद्य विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस की टीम पीडीएस गोदाम पहुंची और लोड गाड़ी का दोबारा तौल कराया गया जिसमें लगभग 13.55 क्विंटल राशन कम पाया गया है। एसडीएम हरिशंकर पैकरा ने लोड ट्रक को जप्त कर लिया है जिसे पीडीएस गोदाम में सुरक्षित रखवाया गया है, आगे की कार्रवाई जारी है।

आपको बता दें गुरुवार को देर शाम कलेक्टर को सूचना मिली कि कोरबा के रिसदी रजगामार रोड स्थिति छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम के बाहर पी सी एस की राशन सामग्री लोड कर खड़ी ट्रक में से चावल की अफरा-तफरी की जा रही है और दूसरी गाड़ी में लोड किया जा रहा है जिसे कई लोगों ने देखा भी है।

प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा इसकी सूचना जिला कलेक्टर को देने के बाद कोरबा एसडीएम हरिशंकर पैकरा, तहसीलदार, सहायक खाद्य अधिकारी, खाद्य निरीक्षक और रामपुर पुलिस मौके पर पहुंची। इस बीच राशन का परिवहन कर रहे वाहन का चालक अपनी गाड़ी को मौके पर छोड़कर फरार हो गया और फोन को बंद कर दिया। जांच के लिए मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने राशन सामग्री परिवहन हेतु अनुबंधित एजेंसी महावीर ट्रांसपोर्ट के संचालक महावीर जैन को दूरभाष के माध्यम से सूचित कर घटना की जानकारी देते हुए मौके पर आने को कहा लेकिन महावीर जैन ने बाहर होने की बात कही और रात 12 बजे तक नहीं पहुंचा।

तीन घंटे के लम्बे इंतजार के बाद भी महावीर ट्रांसपोर्ट का संचालक पीडीएस गोदाम नहीं पहुंचा जिसके बाद दूसरे ड्राइवर से गाड़ी को पीडीएस गोदाम में तौल मशीन में दोबारा तौल कराया गया जिसमें 13.55 क्विंटल राशन कम पाया गया। राशन की मात्रा कम मिलने के बाद एसडीएम द्वारा ट्रक को जप्त कर विभागीय पंचनामा उपरांत नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम में सुरक्षित रखा गया है।

इस संदर्भ में कोरबा एसडीएम हरिशंकर पैकरा ने जानकारी दी है कि कल देर शाम लगभग नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम के सामने खड़ी ट्रक से चावल अफरा तफरी की सूचना प्राप्त हुई थी। मौके पर पहुंचने से जानकारी मिली की ट्रक चालक गाड़ी छोड़कर फरार हो गया था और गाड़ी में राशन सामग्री लोड है जो सतरेंगा राशन दुकान के लिए रवाना हुई थी जिसमें राशन की कुल मात्रा 224.25 क्विंटल थी। दोबारा इस ट्रक का तौल वेयर हाउस में लगे धरम काटा में किया गया जिसमें 210.70 क्विंटल राशन पाया गया। ट्रक में 13.55 क्विंटल राशन कम पाया गया है। जांच रिपोर्ट तैयार कर आगे की कार्रवाई के लिए कलेक्टर को प्रतिवेदन भेजा जाएगा।

याद रहे कि कोरबा जिले में पीडीएस चावल की हेराफेरी की शिकायत लगातार सामने आ रही है। इससे पहले भी इसी ट्रांसपोर्टर का राशन ऑफर तफरी का प्रकरण बना था, लेकिन कड़ी कार्रवाई नहीं होने के कारण इसके हौसले बुलंद हैं। अब देखना होगा कि इस मामले में प्रशासन क्या कार्रवाई करता है।

Spread the word