October 2, 2024

कोरबा 7 अक्टूबर। वनमंडल कोरबा के बालकोनगर रेंज के नवाडीह जंगल में दशहरा के दिन हमला कर मामा.भांजा को घायल करने वाला दंतैल हाथी कोरबा रेंज के कोरकोमा, करतला के नोनदरहा होते हुए कुदमुरा रेंज के कलमीटिकरा गांव पहुंच गया है।

कलमीटिकरा पहुंचने से पहले दंतैल ने नोनदरहा में किसानों की फसल रौंद दी है जबकि कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज में घूम रहे 44 हाथियों के दल ने रेंज अंतर्गत सिरमिना बीट के छिंदिया गांव में बीती रात उत्पात मचाते हुए दो ग्रामीणों के घर तोड़ दिए। वहीं अनेक किसानों की फसल भी रौंद दी है। छिंदिया में हाथियों द्वारा उत्पात मचाए जाने तथा घर व फसल को नुकसान पहुंचाने की सूचना पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचकर नुकसानी का आंकलन शुरू कर दिया है।

रेंजर अभिषेक दुबे ने बताया कि क्षेत्र में 44 हाथी सक्रिय हैं। इन हाथियों ने छिंदिया गांव में जमकर उत्पात मचाया जिससे कई किसानों की फसल को क्षति पहुंची है। हाथियों द्वारा उत्पात में कितना नुकसान हुआ है इसका वास्तविक आंकड़ा सर्वे के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा मगर प्रारंभिक तौर पर हजारों रुपए नुकसान का अनुमान लगाया गया है। वन विभाग द्वारा लगातार हाथियों की निगरानी की जा रही है। वहीं आसपास के गांवों में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है। सिरमिना क्षेत्र में हाथियों के इस दल ने लगभग एक सप्ताह से डेरा जमा रखा है। वन विभाग हाथियों को खदेडऩे की योजना बना रहा है। तब तक अमले की कोशिश यह है कि हाथी रिहायशी क्षेत्रों में पहुंचकर ज्यादा नुकसानी न करने पाए।

Spread the word