July 7, 2024

सहकारी बैंक के कर्मचारी को नहीं मिला वेतन की वृद्धि का लाभ

कोरबा 16 अक्टूबर। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर मुख्यालय के अंतर्गत 56 बैंक शाखाओं में पांच लाख ग्राहकों को बैंकिंग सेवा से संतुष्ट कर रहे 515 कर्मी स्वयं अपने आर्थिक नुकसान से हो रहे परेशान।

धन की कमी के कारण जब किसी व्यवसाय को मूर्त रूप देने में बाधा आती है तब लोगों को बैंक की आवश्यकत होती है। लोगों कोइस बात का भरोसा होता है कि कहीं और से मिले न मिले पर बैंक जाने पर हमें रकम मिल ही जाएगी। पर इसे विडंबना ही कहेंगे कि सब के लिए धन की जुगत करने लगातार जुटे रहने वाले बैंककर्मी ही इंक्रीमेंट से वंचित किए जा रहे हैं। मामला सहकारी केंद्रीय बैंक की है, जहां के कर्मियों को इस वर्ष जुलाई से मिलने वाली वेतन वृद्धि का लाभ अब तक नहीं दिया गया है। जिले की बात करें तो जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर मुख्यालय के अधीन पुराना बस स्टैंड स्थित प्रधान शाखा समेत कुल सात बैंक संचालित हैं। इनकी लोन शाखाओं में जिला सहकारी बैंक बरपाली, कटघोरा, मुख्य शाखा कोरबा, पोड़ी.उपरोड़ा और पाली शामिल हैं। इनके अलावा दो डिपाजिट शाखाएं बाल्को और दर्री.जमनीपाली में संचालित हैं। इन बैंक शाखाओं में कार्यरत कर्मियों को इस वर्ष जुलाई में मिलने वाला इंक्रीमेंट नहीं मिला है। यानि वेतन वृद्धि का लाभ उन्हें अब तक नहीं दिया गया हैए जिससे उन्हें न केवल आर्थिक हानि हो रहीए अपने हक से वंचित होने के कारण चिंतित कर्मियों को मानसिक रूप से भी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर मुख्यालय के अंतर्गत बिलासपुर के अलावा मुंगेली, जांजगीर-चांपा व कोरबा जिले की शाखाओं को शामिल किया गया है। बैंक के आंकड़ों पर नजर डालें तो पांच लाख से अधिक केवल किसान ग्राहक हैं, जो प्रतिवर्ष खेती किसानी के मौसम में कृषि ऋण लेकर खेती बाड़ी करते हैं। कृषि कार्य में किसानों को ऋण व नगद राशि के अलावा खाद.बीज की मदद तो दी ही जाती है। किसानों के अतिरिक्त सामान्य वर्ग के ग्राहकों को भी लेन.देन व बचत योजनाओं का लाभ यहां मिलता है। जुलाई से वेतन वृद्धि न मिलने के साथ.-साथ सहकारी बैंक के कर्मियों को मार्च 2022 से अब तक महंगाई भत्ता डीए का लाभ नहीं मिल रहा है। इस तरह बीते आठ माह से कर्मचारी अपने डीएम की सुविधा से भी वंचित हैं।

Spread the word