July 4, 2024

राजस्व विभाग की कार्रवाई आउटर में, शहर में रातभर रेत परिवहन को छूट

कोरबा 31 अक्टूबर। बारिश थमने और प्रतिबंधित अवधि के गुजरने के बाद भी शहर के रेत घाट नहीं खुले हैं। इसलिए अवैध घाट से रातभर रेत खनन कर ट्रैक्टर के जरिए परिवहन कर खपाए जा रहे हैं। न खनिज विभाग की टीम और ना ही पुलिस कार्रवाई कर रही है। दूसरी ओर राजस्व विभाग की टीम शहर को छोड़कर आउटर में पहुंचकर कार्रवाई कर रही है, वह भी महज दिखावे की। एनजीटी की गाइडलाइन में प्रतिवर्ष बारिश के सीजन में 16 जून से 16 अक्टूबर तक 4 माह के लिए नदी.नाला से रेत खनन.परिवहन प्रतिबंधित है।

इस बार बारिश समय से पहले आने से 10 जून से ही रेत घाट बंद करा दिया। उसके बाद रेत की किल्लत शुरू होने लगी, लेकिन रेत माफिया अवैध रेत घाट खोलकर शहरी.उपनगरीय क्षेत्र में रेत की सप्लाई करते रहे। हालांकि जहां लोगों को कई गुना अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। उम्मीद थी कि बारिश थमते ही स्वीकृत रेत घाट खुलेंगे, पर तय मियाद को लगभग 1 पखवाड़े गुजरने के बाद शहर के दोनों रेत खदान घाट, गेरवाघाट.2 व मोतीसागरपारा नहीं खुले हैं। दूसरी ओर शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में नदी.-नाला किनारे अवैध घाट खोलकर अवैध रेत खनन व परिवहन जारी है।

खनिज विभाग में अधिकारी समेत पूरा स्टाफ नया है, इसलिए मैदान में कार्रवाई में तेजी नहीं है। दूसरी ओर राजस्व विभाग के अधिकारी अवैध रेत कारोबार पर कार्रवाई में रुचि दिखा रहे हैं, वह भी रात के अंधेरे में आउटर पहुंचकर, जबकि शहर में गेरवाघाट, ढेंगुरनाला के पास रेत माफिया का अवैध घाट रातभर गुलजार रहता हैए जहां से अवैध खनन कर पूरे शहर में ट्रैक्टरों के जरिए रेत खपाया जाता है। कार्रवाई तो दूर, न खनिज विभाग और न ही पुलिस विभाग और न राजस्व का अमला ऐसे ट्रैक्टरों को रोकता है।

पिछले दिनों कोतवाली पुलिस ने अपने क्षेत्र में चल रहे अवैध रेत खनन और परिवहन के खिलाफ अभियान चलाते हुए कार्रवाई की। दूसरी ओर शहर के सीएसईबी चौकी रामपुर चौकी व मानिकपुर चौकी की रात्रिगश्त टीम रेत भरकर खपाने जा रहे ट्रैक्टरों को देखते भी नहीं। मजेदार बात यह है कि शहर के बीच सीएसईबी चौकी के दरवाजे के सामने से ही ट्रैक्टर होकर गुजरते हैं। देर रात 12 बजे से सुबह 5 बजे तक अंधेरे में शहर में करीब 100 ट्रैक्टर अवैध रेत का परिवहन हो जाता है। खनिज अधिकारी प्रमोद कुमार नायक के मुताबिक प्रतिबंधित अवधि के बाद प्रक्रिया पूरी कर स्वीकृत रेत घाटों को खोला जा रहा है। आउटर में स्थित भैसामुड़ा व धवईपुर खदान खुल गई है। शहर के दोनों रेत खदान के लिए स्वीकृति अभी नहीं मिली है। जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद रेत खदान खुल जाएंगे। दूसरे खदानों को भी खोल दिया जाएगा। खनिज विभाग की टीमें लगातार अवैध रेत खनन-परिवहन के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

Spread the word