July 4, 2024

महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ भारतीय बल्लेबाज सुरश रैना ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ मध्यमक्रम के अनुभवी भारतीय बल्लेबाज सुरश रैना ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उत्तर प्रदेश के इस क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में जमकर नाम कमाया है. सुरेश रैना ने साल 2005 में एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में अपना डेब्यू किया था. रैना बाएं हाथ से बल्लेबाजी के अलावा दाएं हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी किया करते थे. रैना जब मैदान में क्षेत्ररक्षण पर होते थे तो बल्लेबाजों की सांसे थमी रहती थीं विरोधी बल्लेबाजों में ये खौफ रैना की तेज तर्रार फील्डिंग के वजह से था।

रैना ने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इस बीच उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं । सुरेश रैना ने टेस्ट क्रिकेट में 768 रन बनाए। इसमें एक शतक और  7 अर्धशतक  शामिल रहे। वनडे इंटरनैशनल में रैना के नाम 5615 रन दर्ज हैं, जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। रैना का वनडे में बेस्ट स्कोर नाबाद 116 रन रहा। 78 टी-20 में रैना ने कुल 1605 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

मै धोनी के साथ चलना पसंद करूँगा – रैना

एक साथ दो भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य ने क्रिकेट से अलविदा कहा है। मालूम हो कि एमएस धोनी और सुरेश रैना की जोड़ी ऑन फील्ड और ऑफ फील्ड भी काफी चर्चित रही है. दोनों खिलाड़ी IPL की शुरुआत से ही चेन्नई के साथ जुड़े हुए हैं और दोनों के बीच की दोस्ती भी काफी चर्चित है. ऐसे में दोनों जोड़ीदारों ने एक साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा है।

बता दें कि सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल आईपीएल 2020 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के ट्रेनिंग कैंप के लिए चेन्नई में हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने एक साथ सोशल मीडिया के जरिये स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिटायरमेंट का ऐलान किया।

Spread the word