July 4, 2024

कोयला चोर गिरोह फिर उठाने लगे सिर


कोरबा। जिले के कुछ  इलाकों में कोयला चोरी और तस्करी ने फिर से जोर पकड़ लिया है। कोयले की नगरी में एक बार फिर कोयला चोरों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। चेहरे और गुर्गे बदलकर काम कराया जा रहा है। जिले के सीमांत क्षेत्रों में यह काम धड़ल्ले से हो रहा है जहां धरपकड़ और रोकथाम नगण्य है। पड़ोसी जिले से लगे होने का भी भरपूर फायदा कोयला तस्कर उठा रहे हैं और संबंधित विभाग जानकर भी अंजान बने हुए हैं।
विगत दिनों करतला हाटी मार्ग में दी गई दबिश में बड़े पैमाने पर कोयला दो अलग-अलग जगहों से बरामद हुआ जबकि यहां पिछले करीब 2 माह से कोयले का कारोबार चल रहा था। समीपवर्ती जिला रायगढ़ से लगा हुआ क्षेत्र होने के कारण कोयला खपाने में माफियाओं को दिक्कत भी नहीं थी लेकिन कोरबा की खदान से कोयला की चोरी हो रही थी। यहां प्रशासन, राजस्व और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही के बाद कारोबार पर कुछ विराम लगा है। दूसरी ओर जिले के सीमांत पाली ब्लॉक के ग्राम बुड़बुड़ में संचालित हो रही एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की सरायपाली परियोजना खदान इन दिनों कोयला माफियाओं के खास निशाने पर है। यहां रुक-रुक कर लेकिन पिछले करीब दो-ढाई महीने से कोयले की चोरी ग्रामीणों के जरिए कराई जा रही है। वर्तमान में यह काम पूरे जोर पर है । कम दर पर कोयला खरीदकर दिनढलने के बाद रात के अंधेरे में ट्रक, ट्रैक्टर व अन्य माल वाहकों में अवैध भंडारण स्थल से लोड करवाकर पड़ोसी बिलासपुर जिले के प्रारंभिक सीमा से लगे क्षेत्र में संचालित डिपो में धड़ल्ले से खपाया जा रहा है।

करतला में हुई थी कार्रवाई
करतला थाना अंतर्गत करतला के खान ढाबा एवं ग्राम चाम्पा में 30 नवंबर को पुलिस, राजस्व एवं खनिज विभाग के द्वारा आकस्मिक निरीक्षण कर दोनों स्थानों से कुल 40 मीट्रिक टन कोयला का अवैध भंडारण पाया गया था। मौके पर इलेक्ट्रानिक तौल मशीन भी मिली। संयुक्त दल ने कोयला को जप्त कर ढाबा के पीछे झाडिय़ों में भंडारित कोयला सहित वजन मशीन मजदूरों का भुगतान व कोयला की खरीदी-बिक्री संबंधी रजिस्टर, 4 मोटरसायकल व एक मालवाहन को जप्त किया। इस प्रकरण में खनिज अधिकारी प्रमोद कुमार की रिपोर्ट पर विरेन्द्र सिंह पिता इंदल सिंह राठिया 43 वर्ष चांपा, भूस्वामी लोहरी पिता रोहित सिंह राठिया 48 वर्ष, पंचानंद पिता व्यासदेव राय 33 वर्ष बिल्हा के विरुद्ध धारा 379, 34 के विरुद्ध करतला पुलिस ने जुर्म दर्ज किया है।

Spread the word