July 8, 2024

धूल के गुबार को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों ने किया मुख्य मार्ग जाम, घंटों लगी रही वाहनों की कतार

0 प्रशासन के आश्वासन में बाद चक्काजाम समाप्त, एक सप्ताह में नहीं सुधरी व्यवस्था तो फिर आंदोलन की चेतावनी
कोरबा (पाली)। जिले की सरहद पतरापाली (बगदेवा) से कटघोरा सड़क मार्ग निर्माण के दौरान एप्रोच और समानांतर सड़क की अत्यंत दयनीय स्थिति और धूल के गुबार को लेकर डोंगानाला सरपंच पत्रिका खुरसेंगा ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के साथ जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था तथा चक्काजाम की चेतावनी भी दी थी। ज्ञात हो की पाली से डूमरकछार और पाली से मुनगाडीह-बक्साही तक की सड़क अपना अस्तित्व खो बैठी है। फोरलेन सड़क का निर्माण डीबीएल कंपनी कर रही है, लेकिन एप्रोच सड़क के निर्माण के लिए न तो लोक निर्माण गंभीर है और न हीं डीबीएल कम्पनी।
इससे पूर्व भी इस सड़क की जर्जर हालत थी और शासन का ध्यानाकर्षण कराते हुए त्वरित कार्रवाई की मांग और आंदोलन की गई थी। उक्त चेतावनी का सकारात्मक असर भी हुआ था और मरम्मत का कार्य किया गया था, लेकिन बरसात के बाद एक बार फिर इस सड़क की स्थिति पहले से भी ज्यादा खराब हो गई है। मुनगाडीह के पास सबसे ज्यादा हालत खराब है। जर्जर सड़क के कारण उड़ती धूल से आसपास के रहवासी, व्यापारी, सड़क किनारे स्थित आधा दर्जन स्कूल और छात्रावास के सैकड़ों बच्चे बुरी तरह से प्रभावित हैं। छात्रावासी बच्चों का छात्रावास में रहना मुश्किल हो गया है, वही स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हो रही है। धूल से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसको देखते हुए सरपंच पत्रिका खुरसेंगा ने जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के साथ मिलकर निर्धारित समय और स्थान पर चक्काजाम आंदोलन किया। इसमें सरईपाली, दमिया, मुनगाडीह, तालापार, बकसाही, रंगोले, धौराभाठा आदि आसपास के ग्रामों के पंचायत प्रतिनिधि सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। प्रशासन ने एक हफ्ते के भीतर मरम्मत कार्य पूर्ण करने का आश्वासन दिया, तब कहीं जाकर लगभग एक घंटे बाद चक्काजाम समाप्त हुआ। इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारे लग गई और कई घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान पाली तहसीलदार तारा सिदार, नायब तहसीलदार नरेंद्र कंवर, पीडब्ल्यूडी ईई वर्मा, एसईसीएल के अधिकारी सहित पुलिस बल मौजूद रहा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि 1 सप्ताह के भीतर स्थिति नहीं सुधरी तो उग्र आंदोलन होगा।
0 ये रही प्रमुख मांगे
आंदोलनकारियों की प्रमुख मांगों में सड़क का त्वरित सुधार एवं मरम्मत कार्य और डामरीकरण किया जाए। पानी का नियमित छिड़काव किया जाए। मुनगाडीह को फोरलेन सड़क से सीधे जोड़ा जाए एवं वन विभाग चौक पर रंगोले मार्ग पर फोरलेन सड़क पर फ्लाइओवर का निर्माण किया जाए।

Spread the word