October 9, 2024

डीएव्ही कोरबा में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस

0 प्राचार्य ने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक सदस्यों को उपहार देकर किया सम्मानित
कोरबा।
डीएव्ही पब्लिक स्कूल एसईसीएल कोरबा में अत्यन्त गरिमामय और हर्षोल्लास के वातावरण में शिक्षक दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में जो की विद्यालय की प्रात:कालीन प्रार्थना सभा में अयोजित किया गया था में सर्वप्रथम विद्यालय की प्राचार्या अनामिका भारती एवं उपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छाया चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने गीत-संगीत, संभाषण और नाट्य प्रहसन आदि की मधुरिम प्रस्तुतियां दीं।
विद्यालय की कक्षा बारहवीं की छात्रा सुप्रिया गुप्ता ने शिक्षक दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। कक्षा दसवीं की छात्रा सौम्या जैन ने गुरुओं की महिमा पर आधारित स्वरचित कविता का वाचन किया, जिसे उपस्थितों ने खूब सराहा। इसी कड़ी में विद्यालय की प्राचार्य ने समस्त शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक सदस्यों को एसईसीएल प्रायोजित उपहार देकर उन्हें सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय की प्राचार्य अनामिका भारती ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र के निर्माता होते हैं। शिक्षक अपने ज्ञान के प्रकाश से न केवल अपने छात्रों के जीवन को प्रकाशित करते हैं, बल्कि समाज को एक नई दिशा देते हैं। उन्होंने बच्चों को आज के तकनीकी युग के साथ अध्ययन करने प्रेरित करते हुए प्रकृति और उसके परिवर्तन के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके पश्चात् शिक्षक बनकर आए विद्यार्थियों ने कनिष्ठ कक्षाओं में जाकर अध्यापन कार्य किया।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं अन्य सदस्यों के लिए विभिन्न खेलों का जैसे संगीत कुर्सी दौड़, गुब्बारा फुलाओ, अंताक्षरी आदि का भी आयोजन किया गया। इन खेलों का सभी उपस्थितों ने जमकर आनन्द उठाया। इन खेलों में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के अंतिम और तीसरे सत्र में विद्यालय की वरिष्ठ कक्षा के विद्यार्थियों ने विशेष रूप से शिक्षक सम्मान का आयोजन किया था। इसमें उन्होंने शिक्षकों को ताज पहनाया और एक से बढ़कर एक सम्माननीय विशेषण युक्त शीर्षक से उद्बोधित कर करतल ध्वनियों के मध्य उनका शानदार अभिनंदन और सम्मान किया। कक्षा बारहवीं के वरिष्ठ छात्र-छात्राओं के नेतृत्व में तीन सत्रों में विभाजित दिन भर चले इस भव्य और अविस्मरणीय समारोह का संचालन विद्यालय के बारहवीं कक्षा की छात्राएं इशानी कौर और श्रीवास्तव ने किया।

Spread the word