September 22, 2024

सृष्टि हॉस्पिटल विवाद : संदीप कंवर ने भाजपा नेता देवेंद्र पांडे पर लगाया गंभीर आरोप, कहा 25 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा कर प्राइवेट प्रॉपर्टी बनाना चाहते हैं

कोरबा 30 अगस्त। कोरबा जिले की सृष्टि इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर का विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है, 3 दिन पहले ही 20 लाख रुपए लेकर सृष्टि हॉस्पिटल में सदस्य बनाने के लेनदेन के मामले पर पूर्व गृहमंत्री एवं आदिवासी नेता रामपुर विधायक ननकीराम कंवर के पुत्र व सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र पांडे के बीच विवाद हुआ था जिसमें दोनों पक्षों द्वारा रामपुर चौकी में शिकायत दर्ज कराई गई थी। दोनों पक्षों के द्वारा शिकायत पत्र में एक दूसरे के ऊपर गंभीर आरोप भी लगाए थे, लेकिन अब आदिवासी नेता ननकीराम कंवर के बेटे संदीप कंवर ने मीडिया से चर्चा के दौरान देवेंद्र पांडे के ऊपर गंभीर आरोप लगाते हुए उनके सृष्टि हॉस्पिटल के पद पर सवाल खड़ा करते हुए उनके पद को स्वयंभू पद बताया है। शायद यही कारण है कि वह मनमर्जी तरीके से जिसको चाहते हैं उसी को सदस्य बनाते हैं जिसको नहीं चाहते हैं उसे निकाल देते हैं ।
बाबूजी का सपना था कि गरीबों को उचित और सस्ता इलाज मिले इसीलिए सृष्टि हॉस्पिटल की नींव रखी: संदीप कंवर


संदीप कंवर ने आगे कहा कि मेरे बाबूजी श्री ननकीराम कंवर जी का सपना था कि गरीबों का इलाज सुगमता और सरलता से कम पैसे में हो इसी के कारण बाबू जी ने सृष्टि हॉस्पिटल की नींव रखी थी जिसमें सृष्टि हॉस्पिटल के कई मेंबर बनाए गए थे जिन्हें अब हटाकर श्री देवेंद्र पांडे द्वारा अपने घर परिवार व अपने नज़दीकियों को सदस्य बनाया जा रहा है, जिसमें उन्होंने अपनी पत्नी कल्पना पांडे,अपने बेटे शिवम पांडे व अपने चचेरे भाई सुनील पांडे सहित अन्य करीबियों को सदस्य बनाया है। कहीं ना कहीं उनके मन में सृष्टि हॉस्पिटल को प्राइवेट प्रॉपर्टी बनाने की कोशिश की जा रही है यही कारण है कि वहां पर पदस्थ डॉक्टरों का वेतन देना बंद कर दिया है जिससे वहां ताला लग गया है।

राज्य सरकार द्वारा लीज में मिली 25 एकड़ सृष्टि हॉस्पिटल की जमीन को बड़े झाड़ के जंगल में 25 एकड़ और बेजा कब्जा कर बना डाला 50 एकड़: संदीप कंवर
संदीप कंवर ने आगे कहा कि सृष्टि हॉस्पिटल के उद्देश्य को देखते हुए उस समय मौजूदा सरकार द्वारा सृष्टि हॉस्पिटल के नाम से 25 एकड़ जमीन लीज में दी गई थी लेकिन इनके द्वारा 25 एकड़ अन्य बड़े झाड़ के जंगल की जमीन में बेजा कब्जा कर सृष्टि हॉस्पिटल की जमीन को 50 एकड़ बना दिया है, जिससे कहीं ना कहीं इनके मन में लालच का समावेश हो गया है। यही कारण है की मेरी माता श्रीमती शकुंतला कंवर जोकि सृष्टि हॉस्पिटल की कोषाध्यक्ष हैं उन्हें हटा दिया गया है ।
हटाने का कारण पूछने पर संदीप कंवर ने बताया कि देवेंद्र पांडे सृष्टि हॉस्पिटल की प्रॉपर्टी को अपनी प्रॉपर्टी समझ रहे हैं और वह चाहते हैं की सृष्टि हॉस्पिटल की संपूर्ण प्रॉपर्टी पर उनका अधिपत्य हो। यही कारण है कि पुराने मेंबर हटाए जा रहे हैं और नए मेंबरों में अपने घर परिवार व अपने करीबियों-सगे संबंधियों को जोड़ा जा रहा है ।
संदीप कंवर का यह भी कहना है कि जितने पुराने मेंबर बनाने के लिए पैसे दिए थे उनको सदस्य बनाया जाए और देवेंद्र पांडे पर कारवाई की जाए, संदीप कंवर ने यह भी बताया कि मेरे बाबूजी श्री ननकीराम कंवर द्वारा उप पंजीयन से इसकी शिकायत 2016 -17 में की गई थी लेकिन पंजीयक चौबे द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई जिसके कारण शिकायत पेंडिंग है, हॉस्पिटल के रजिस्ट्रेशन में प्रोपराइटर शिप के नाम से रजिस्ट्रेशन करवाया गया था।

बापू जी सृष्टि हॉस्पिटल को सरकार को देने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं 
उन्होंने यह भी बताया कि मेरे बापू जी श्री ननकीराम कंवर ने सृष्टि हॉस्पिटल को सरकार को हैंडवोअर करना चाहते हैं । अब देखना यह होगा की श्री संदीप कंवर के आरोपों के बाद देवेंद्र पांडे की क्या प्रतिक्रिया आती है ।
फिलहाल संदीप कंवर के इन बयानों ने सृष्टि हॉस्पिटल के मामले को तूल पकड़ा दिया है। अब देखना है इस मामले में सदस्यों के द्वारा सामंजस्य बिठाते हुए समझौता किया जाता है या संदीप कंवर के आरोपों के अनुसार सृष्टि हॉस्पिटल की लगभग 25 एकड़ बड़े झाड़ की बेजा कब्जा जमीन को मुक्त कराते हुए हॉस्पिटल को सरकार को हैंड ओवर किया जाता है ।

Spread the word