October 5, 2024

हैदराबाद में आयोजित प्रशिक्षण में शामिल हुए छत्तीसगढ़ के शिक्षक

0 कोरबा जिला का भी रहा प्रतिनिधित्व
कोरबा।
3 से 7 अक्टूबर तक सांस्कृतिक श्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र हैदराबाद में स्कूली शिक्षा में संग्रहालय की भूमिका पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ से आठ शिक्षकों का चयन हुआ था। इसमें से नरेन्द्र चन्द्रा व राजेश कौशिक ने कोरबा जिला का प्रतिनिधित्व किया। प्रशिक्षण के तहत सालार जंग संग्रहालय, राज्य संग्रहालय और शिल्परामम के भ्रमण के साथ अपने क्षेत्र के लब्ध प्रतिष्ठित लोगों की कक्षाएं आयोजित की गई थी।
डॉ. श्रीमती लक्ष्मी रेड्डी ने वस्त्रों में कला, प्रतीक और उसकी विभिन्नता, डॉ. निजामुद्दीन ताहेर निदेशक भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण ने साइट म्युजियम और म्युजियम विदाउट वाल और डॉ. एम वीरेंदर पूर्व निदेशक सालार जंग संग्रहालय ने स्कूली शिक्षा में संग्रहालय का महत्व तथा शाला में पाठ्यचर्या विकास और म्युजियम कार्नर की स्थापना विषय पर विस्तार से जानकारी दी। वाय चंद्रशेखर सलाहकार सीसीआरटी हैदराबाद, सौंदर्या कौशी फील्ड ऑफिसर एवं प्रवीण कुमार सूचना तकनीक सलाहकार ने अपेक्षित सहयोग व मार्गदर्शन दिया।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला में देश के कुल 19 राज्यों के 120 शिक्षक शामिल हुए। इनमें छत्तीसगढ़ से कोरबा जिला से नरेन्द्र चंद्रा व राजेश कौशिक, रायपुर से अब्दुल आसिफ खान, दुर्ग से कुलदीप वर्मा, कवर्धा से प्रियंका वाजपेयी, मानपुर मोहला से रश्मि सोनी, बलरामपुर से प्रियंका तिवारी और बेमेतरा से प्रतिभा साहू शामिल थे। शिक्षा के कई क्षेत्र में विशेष रुचि एवं योग्यता रखने वाले इन सभी शिक्षकों को कोरबा से प्रमोद सिंह राजपूत, मनोज चौबे, प्रदीप जायसवाल, जय कमल, संतोष यादव, बुद्धेश्वर सोनवानी, उपेंद्र राठौर, रामशेखर पांडे, नागेंद्र मरावी आदि शिक्षकों ने शुभकामनाएं दी।

Spread the word