July 7, 2024

हाथी-मानव द्वंद्व रोकने की दिशा में प्रभावी कदम उठाएं : सौरभ कुमार

0 कलेक्टर ने वन सहित विद्युत और क्रेडा विभाग की ली बैठक
0 अवैध हुकिंग पर दिए कार्रवाई के निर्देश

कोरबा।
कलेक्टर सौरभ कुमार ने गुरुवार को वन विभाग सहित विद्युत और क्रेडा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले के वनांचल क्षेत्रों में हाथी और मानव द्वंद्व को कम करने तथा जंगली हाथियों से किसी तरह की जनहानि न हो, इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हाथियों को रिहायशी क्षेत्रों से दूर भगाने में लगी टीम को अलर्ट रहने और वन्य प्राणियों को नुकसान पहुंचाने वाले विद्युत तारों को दुरूस्त करते हुए निर्धारित ऊंचाई का ध्यान रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हाथी मानव द्वंद्व कम करने हेतु गठित समिति की बैठक लेते हुए कलेक्टर सौरभ कुमार ने जिले में अवैध हुकिंग पर कार्रवाई के निर्देश विद्युत विभाग को दिए। उन्होंने वन क्षेत्रों में खुले हुए विद्युत तारों को कवर करने के निर्देश दिए। बैठक में हाथियों द्वारा किए जाने वाले फसलों के नुकसान पर मुआवजे का वितरण समय पर कराने, जनहानि की घटनाओं पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट जल्दी तैयार कर प्रस्तुत करने, धान उपार्जन केंद्रों में धान की खरीदी और उठाव कर परिवहन कराने, जंगली जानवरों के शिकार के लिए जंगल में जाने वाले शिकारियों पर कार्रवाई करने, अनावश्यक जंगलों में नहीं जाने के लिए लोगों को जागरूक करने के संबंध में निर्देश दिए गए। बैठक में हाथियों को आकर्षित करने वाले फसलों के स्थान पर अन्य फसल के लिए प्रोत्साहित करने के संबंध में भी चर्चा हुई। वनमंडलाधिकारी कुमार निशांत ने हाथी-मानव द्वंद्व रोकने की दिशा में की जा रही कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी दी। बैठक में कोरबा डीएफओ अरविंद पीएम, कटघोरा डीएफओ कुमार निशांत, विद्युत विभाग के सीपी गढ़ेवाल, बीएल सिदार, बीबी नेताम, एन एल पटेल आदि उपस्थित थे।
0 आम नागरिको को सतर्क रहने की अपील
कलेक्टर सौरभ कुमार ने वनांचल क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों और आमनागरिकों से अपील की है कि वे अनावश्यक जंगलों की ओर न जाएं। क्षेत्र में जंगली हाथियों के आगमन पर किसी तरह की छेड़खानी न करें और वन विभाग के निर्देशों का पालन करें। कलेक्टर ने किसी तरह के नुकसान पर मुआवजा प्रकरण तैयार कर प्रभावित को शीघ्रता से प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने वन्य प्राणियों को नुकसान नहीं पहुचाने की भी अपील की है और जनहानि रोकने के लिए वन विभाग की टीम को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं।

Spread the word