October 5, 2024

नगर पंचायत छुरीकला में सामान्य सभा नहीं होने से वार्डों में विकास कार्य हो रहे अवरूद्ध

0 पार्षदों में अध्यक्ष व मुख्य नगरपालिका अधिकारी के प्रति बढ़ने लगी नाराजगी
0 9 पार्षदों ने बैठक को लेकर सीएमओ को सौंपा ज्ञापन

कोरबा।
नगर पंचायत प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की हठधर्मिता इतनी बढ़ गई है कि पिछले 6 माह से पार्षदों की सामान्य सभा की बैठक नहीं किये जाने से वार्ड में होने वाले विकास कार्य अवरुद्ध होने से पार्षदों में अध्यक्ष व मुख्य नगरपालिका अधिकारी के प्रति नाराजगी बढ़ने लगी है। सामान्य सभा बैठक को लेकर 9 पार्षद के हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन मुख्य नगरपालिका अधिकारी को सौंपा गया है।
नगर पंचायत छुरीकला में प्रशासन की मनमानी चरम सीमा पर पहुंच गई है। जिसकी लाठी उसकी भैंस की भांति संचालन किया जा रहा है। सामान्य सभा की बैठक नहीं किये जाने से विकास कार्य के कई एजेंडा अधर में लटका पड़ा है, जिससे पार्षदों के वार्डों में विकास कार्य ठप पड़ गया है। बताया जाता है विधानसभा चुनाव के पहले 27 जुलाई 2023 को पार्षदों के साथ सामान्य सभा की बैठक की गई थी। उसके बाद आज 7 माह बीता जा रहा है अब तक सामान्य सभा की बैठक नहीं की गई है, जबकि नियमत: नगरपालिका अधिनियम के तहत हर दो माह में सामान्य सभा की बैठक करना सुनिश्चित है। अत्यंत परिस्थिति में आवश्यक बैठक किया जा सकता है, परंतु नगर पंचायत छुरीकला में सारे नियम कानून को ताक में रखकर किया जा रहा है। वहीं इस मामले को लेकर पार्षदों ने उच्च अधिकारी को आवेदन दिया, परंतु इस मामले को लेकर आज तक उच्च अधिकारी ने तलब व ठोस कार्रवाई नहीं की। सामान्य सभा बैठक को लेकर नगर के 9 पार्षद हीरालाल यादव, मधुराज कुमार अग्रवाल, मनोज विश्वास, नीरा बाई चेलकर, रामशरण साहू, शकुंतला गोंड़, उपाध्यक्ष हीरानंद पंजवानी और प्रतिपक्ष नेता देवेन्द्र देवांगन के हस्ताक्षर युक्त आवेदन मुख्य नगरपालिका अधिकारी को 8 जनवरी को दे कर सामान्य सभा की बैठक किये जाने की मांग की गई है।
इस सबंध में पार्षद हीरालाल यादव ने बताया पिछले 6 माह से सामान्य सभा की बैठक आयोजित नहीं की गई है, जिससे नगर के वार्डों में होने वाले विकास कार्य रूका हुआ है। इसके अलावा निर्माण कार्य समीक्षा, सामग्री खरीदी व पार्षद निधि के अलावा अनेक ऐजेंडे पर चर्चा किया जाना है, परंतु अध्यक्ष की मनमानी व हठधर्मिता से बैठक आयोजित नहीं की जा रही है। उन्होंने बताया पिछले वर्ष 15 अगस्त राष्ट्रीय पर्व मनाने को लेकर बैठक आयोजित की सूचना दी गई थी, परंतु बैठक तिथि में अध्यक्ष के अन्यत्र चले जाने से बैठक निरस्त कर दी गई। मुख्य नगरपालिका अधिकारी और अपने समर्थक पार्षदों के साथ मिलकर बैठक कर ऐजेंडा के प्रस्ताव पारित कर दिया गया, जिसका विरोध भी किया गया था।
इस सबंध में मुख्य नगरपालिका अधिकारी करुणा कर देव ने बताया कि सामान्य सभा बैठक नहीं किये जाने को लेकर पार्षदों ने आवेदन दिया था, जिसकी सूचना पंचायत स्तर पर अध्यक्ष को दिया गया है। बैठक लेने का अधिकार अध्यक्ष को है। अपने अधिकार क्षेत्र अनुसार बैठक ले सकता है। नियमत: हर दो माह में पार्षदों की सामान्य सभा की बैठक किया जाना अनिवार्य है।

Spread the word