October 5, 2024

बदलते मौसम से लोग हो रहे बीमार, अस्पतालों में लग रही भीड़

0 मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ओपीडी में लग रही लंबी कतार
कोरबा।
मौसम में बदलाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। शासकीय व निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ओपीडी में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या लगभग 700 से 800 पहुंच रही है। इसके अलावा भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।
मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। बदली और धूप का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। शासकीय व जिला अस्पताल के ओपीडी काउंटर पर मरीजों की लंबी कतार लग रही है। बताया जा रहा है कि ओपीडी में सबसे अधिक मरीज बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं पहुंच रहे हैं। इसमें से अधिकांश मरीज सर्दी, खांसी, जुखाम सहित अन्य मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं। प्रतिदिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में औसतन 700 से 800 के करीब मरीज ओपीडी में डॉक्टरों से इलाज कराने पहुंच रहे हैं। वहीं आईपीडी की संख्या में भी इजाफा हुआ है। प्रतिदिन लगभग 60 से 70 मरीज भर्ती के लिए पहुंच रहे हैं। इसके अलावा कोरबा मेन रोड स्थित रानी धनराज कुंवर सरकारी अस्पताल सहित अन्य शासकीय व निजी अस्पतालों के ओपीडी में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है।

चिकित्सकों के द्वारा मरीजों को मौसम के कारण सेहत और खान-पान में विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। मरीजों को ओपीडी काउंटर में पर्ची लेने के लिए कतार में खड़े होकर इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं चिकित्सकों की सलाह पर अलग-अलग बीमारियों की जांच कराने के लिए लैब में खून, यूरिन सहित अन्य सैंपल के लिए लंबी कतार लग रही है। इससे मरीज व परिजन परेशान हो रहे हैं। जिले में सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीज कुछ दिनों से ज्यादा सामने आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण संबंधी लक्षण वाले मरीजों की रेपिट और आरटीपीसीआर से जांच की जा रही है, लेकिन कोरोना के मरीज सामने नहीं आए हैं। ज्यादातर मरीजों में निमोनिया के लक्षण अधिक दिखने को मिल रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के अधीन जिला अस्पताल में इन दिनों मरम्मत के साथ कायाकल्प का कार्य जारी है। इस कारण प्रबंधन ने महिला, पुरुष, सर्जरी सहित अन्य कई वार्ड को ट्रामा सेंटर के भवन में शिफ्ट किया है। पहले अस्पताल में 350 बेड की व्यवस्था की गई थी। बड़ी संख्या में मरीज अलग-अलग बीमारियों की समस्या को लेकर इलाज के लिए भर्ती थे। यह स्थिति कुछ दिनों से ज्यादा बढ़ी है। आपातकालीन स्थिति में मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका पर अतिरिक्त बेड भी लगाए गए हैं।
0 कोरोना लक्षण वाले मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि
जिले में कोरोना संक्रमण संबंधी लक्षण वाले मरीजों की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो हर दिन लगभग 60 से 70 मरीजों की रेपिट जांच की जा रही है। इसके अलावा वायरोलॉजी लैब में प्रतिदिन लगभग 8 से 10 आरटीपीसी सैंपल के जांच किए जा रहे हैं, लेकिन कोरोना के नए मामले सामने नहीं आ आए हैं। यह जिले के लिए राहत भरी खबर है। स्वास्थ्य अमला इसके लिए अलर्ट है। लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है। मेडिकल कॉलेज में कोरोना के लिए 10 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

Spread the word