July 15, 2024

एनटीपीसी कोरबा में हर्षोल्लास से मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस


कोरबा। एनटीपीसी कोरबा ने 75वां गणतंत्र दिवस उत्साह और देशभक्ति की भावना से मनाया। मधु एस परियोजना प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान सामूहिक राष्ट्रगान और एनटीपीसी गीत गायन किया गया। तत्पश्चात् मुख्य अतिथि एवं सी.आई.एस.एफ. के जवानों ने तिरंगे को सलामी दी गयी। साथ ही मुख्य अतिथि ने परेड ग्राउंड का निरीक्षण किया गया।
मुख्य महाप्रबंधक ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए एनटीपीसी एवं कोरबा परियोजना की विशेष उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी कोरबा के यूनिट-1 और यूनिट-2 ने क्रमशः अगस्त 2023 और जनवरी 2024 में वाणिज्यिक संचालन के 40 वर्ष पूरे किए। कोरबा पीएलएफ पिछले तीन वर्षों से एनटीपीसी स्टेशनों में प्रथम स्थान पर है और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कोरबा पीएलएफ (90.51) संयुक्त उद्यमों को छोड़कर एनटीपीसी स्टेशनों में प्रथम है और भिलाई के बाद भारत में दूसरे स्थान पर है। साथ ही उन्होंनें यह भी कहा कि हमारे लिए यह खुशी की बात है कि हमारी कम्पनी एनटीपीसी की आज 73 गीगावॉट से अधिक की स्थापित क्षमता के साथ, एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी बनने की ओर अग्रसर है और 2032 तक विविध ईंधन मिश्रण के साथ 130 गीगावॉट और उत्पादन के मामले में 600 बीयू कंपनी बनने का लक्ष्य रखती है। उन्होंनें जोर देते हुए बताया कि एनटीपीसी कोरबा परियोजना पर्यावरण संरक्षण, सुरक्षा तथा स्क्रैप निपटानका विशेष ध्यान रखती है।


उन्होंने बताया कि नैगम सामाजिक दायित्व के तहत कोरबा जिले के सुदूर वन क्षेत्रों में रहने वाले बालक-बालिकाओं को तीरंदाजी प्रतिभा हेतु कौशल विकास कार्यक्रम प्रदान किया जा रहा है, एनटीपीसी सीएसआर कोरबा एवं मैत्री महिला समिति के संयुक्त तत्वाधान में परियोजना प्रभावित व आसपास के गांव चारपारा, कोहड़िया एवं जमनीपाली, इंदिरा नगर में चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। एनटीपीसी सीएसआर कोरबा ने परियोजना प्रभावित व आसपास के गांवों के निवासियों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए एक मोबाइल स्वास्थ्य क्लिनिक की व्यवस्था की है। जिसमें अब तक लगभग 26000 लोग लाभान्वित हुए हैं। वहीं अगरखार एवं लाता में सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य एवं गोपालपुर सामुदायिक भवन एवं मेडिकल सेंटर का मरम्मत कार्य कराया गया। दर्री में तालाब का जीर्णोद्धार तथा चारपारा कोहड़िया में पंचायत भवन एवं चिकित्सा केन्द्र का मरम्मत कार्य प्रगति पर है। मुख्य अतिथि, सभी महाप्रबंधक गण, अन्य विशिष्ट अतिथियों तथा मैत्री महिला समिति की अध्यक्षा कस्तूरी मैत्रा, एवं समिति के सदस्याओं, यूनियन व एसोशिएशन के प्रतिनिधियों ने हर्ष एवं उल्लास के प्रतीक गुब्बारे को आसमान में छोड़ा गया। इसी सत्र में नैगम सामाजिक दायित्व के तहत एन.एफ.एन.आर.डी.सी एवं मैत्री महिला समिति के अंतर्गत कृत्रिम अंग का वितरण किया गया। सी.आई.एस.एफ. के जवानों तथा स्कूल के बच्चे परेड में शामिल हुवे। सी.आई.एस.एफ. ने हाई प्रेशर फोम जेट स्प्रे का भी प्रदर्शन किया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को मेरीटोरियस अवार्ड से सम्मानित किया गया तथा एनटीपीसी के कर्मचारियों को अन्य विभिन्न पुरस्कार दिया गया। समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत केन्द्रीय विद्यालय, डीपीएस, बाल भवन, टैइनी कौतेज और शिशु मंदिर के के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति से प्रेरित सामूहिक नृत्य एवं गीत प्रस्तुत किए गए। अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल वितरित किये गये।
विकास भवन के महाप्रबंधक प्रचालन एवं अनुरक्षण अर्नब मैत्रा ने भी कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ दी।

Spread the word