July 15, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनटीपीसी कोरबा में फ्लाई ऐश आधारित एफएएलजी एग्रीगेट प्लांट का किया शिलान्यास

कोरबा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 मार्च 2024 को एनटीपीसी कोरबा में फ्लाई ऐश आधारित एफएएलजी (फ्लाई ऐश-लाइम-जिप्सम) एग्रीगेट प्लांट का शिलान्यास किया, जो हरित पर्यावरण की दिशा में भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
नेत्रा (एनटीपीसी एनर्जी टेक्नोलॉजी रिसर्च एलायंस) द्वारा शुरू की गई इस पायलट परियोजना का उद्देश्य तेजी से घटते प्राकृतिक संसाधनों से निकाले गए निर्माण पत्थर गिट्टी के उपयोग को कम करना है, जिसमें 88:12 के अनुपात में फ्लाई ऐश और चूना से बने पेटेंट कृत्रिम गिट्टी सामग्री शामिल है। इस गिट्टी का उपयोग किसी भी निर्माण कार्य के लिए किया जा सकता है और इसमें प्राकृतिक निर्माण पत्थर गिट्टी के अनुरूप संपीड़न शक्ति होती है।
22 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरी होने वाली इस परियोजना के पूरा होने के बाद कोरबा में प्रतिदिन 100 क्यूबिक मीटर कृत्रिम गिट्टी सामग्री का उत्पादन होने की उम्मीद है।
उद्घाटन समारोह में लखनलाल देवांगन मंत्री वाणिज्य, उद्योग एवं श्रम विभाग छत्तीसगढ़ शासन सहित एनटीपीसी कोरबा के परियोजना प्रमुख, कर्मचारियों, प्रमुख हितधारकों और अधिकारियों की भागीदारी देखी गई।

Spread the word