October 5, 2024

हैवी ब्लास्टिंग, पानी और धूल की समस्या को लेकर मोहल्लेवासियों ने रुकवाया ओबी का काम

0 दीपका कोयला खदान में दो घंटे तक रहा कार्य बाधित
-विनोद उपाध्याय

कोरबा (हरदीबाजार)।
ग्रामीणों ने हैवी ब्लास्टिंग, पानी व धूल की समस्या को लेकर शनिवार को दीपका खदान में ओबी का काम रुकवा दिया। अधिकारियों के लिखित आश्वासन के बाद ग्रामीण वापस लौटे और ओबी का कार्य शुरू हुआ।
हरदीबाजार के शांतिनगर, शिक्षक नगर, बगीचापारा के महिला-पुरुष व युवा दीपका कोयला खदान के ओबी में लगे कार्य को रुकवाकर समस्या निराकरण की मांग करने लगे। ओबी का कार्य बंद होने की सूचना पर दीपका प्रबंधन से जीएम माइनिंग मनोज सिंह टीम के साथ पहुंचे और मोहल्लेवासियों को ब्लास्टिंग की तीव्रता कम करने, मोहल्ले में टैंकर के माध्यम से पानी सप्लाई कराने और ब्लास्टिंग से हुई क्षति का आकलन करने की बात कही। मोहल्ले व गांव के स्थानीय बेरोजगारों को खदान में नियोजित कंपनियों में रोजगार देने की मांग युवाओं ने रखी। अधिकारियों के लिखित आश्वासन उपरांत ग्रामीण वापस घर लौटे तब जाकर खदान में ओबी का काम शुरु हुआ। इस दौरान दीपका-हरदीबाजार पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई थी, जो मामला शांत होने पर चली गई। ग्रामीणों के प्रदर्शन के कारण मलगांव दीपका रोड साइड में ओबी का कार्य दो घंटे बंद रहा।
गौरतलब हो कि क्षेत्र में जितने भी हैंडपंप व कुआं है सूख गए हैं। निस्तारी के लिए तालाब में भी पानी नहीं है। ऐसे में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं जीएम माइनिंग का कहना है कि लोकसभा चुनाव पश्चात अधिग्रहण की प्रक्रिया बढ़ेगी।

Spread the word