July 7, 2024

स्वामी आत्मानंद स्कूलों में 10 से भरे जाएंगे प्रवेश आवेदन

0 कक्षा दूसरी से लेकर 12वीं तक रिक्त सीटों में भी मिलेगा प्रवेश
कोरबा।
स्वामी आत्मानंद के हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अपने बच्चों का प्रवेश कराने वाले अभिभावकों का इंतजार खत्म हो गया है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 अप्रैल से शुरू होगी। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने तिथि की घोषणा कर दी है। प्रक्रिया पूरी कराने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी किया है। इन विद्यालयों में प्रवेश के लिए अभिभावक बच्चों का फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम की सुविधा दी गई है। इससे अभिभावकों को राहत मिलेगी।
बताया जा रहा है कि स्वामी आत्मानंद के 55 विद्यालय संचालित है। इसमें तीन अंग्रेजी माध्यम और 52 स्कूल हिंदी माध्यम स्कूल शामिल हैं। प्रत्येक स्कूल के कक्षा पहली में 50 सीट निर्धारित है। इस अनुसार से जिले में कक्षा में अंग्रेजी माध्यम में स्कूल के 150 और हिंदी माध्यम के 2600 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वहीं कक्षा दूसरी से लेकर 12वीं तक रिक्त सीटों में भी प्रवेश ली जाएगी। इसके लिए स्कूल प्रबंधनों से जानकारी मंगाई गई है। बताया जा रहा है कि प्रवेश के लिए बच्चों की आयु 31 मई 2024 तक की स्थिति में 5 वर्ष 6 माह से 6 वर्ष 4 माह के मध्य की होनी चाहिए। स्वामी आत्मानंद के अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 अप्रैल से शुरू होगी। अभिभावक इन विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश के लिए चार मई तक पंजीयन कर सकते हैं। इसके बाद विद्यालय प्रबंधन लॉटरी निकालेगी। चयनित विद्यार्थियों को 15 मई तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
जिले में स्वामी आत्मानंद के तीन अंग्रजी माध्यम स्कूल केंद्रीय बोर्ड अतर्गत संचालित हो रही है। इसमें पंप हाउस, हरदीबाजार और पाली शामिल है। इन स्कूलों में कक्षा पहली में 50-50 सीटों पर प्रवेश ली जाएगी। इसके लिए प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इन स्कूलों में इसी सत्र में पहली बार कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा केंद्रीय बोर्ड के प्रश्न पत्रों को हल किया है। इन विद्यालयों में निर्धारित सीट पर 25 फीसदी सीटों पर शिक्षा के अधिकारी के तहत प्रवेश लिया जाएगा। इसके लिए कंप्यूटराइज्ड लॉटरी होगी। साथ ही 50 फीसदी सीटों पर बालिकाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि इन निर्धारित सीटों की अपेक्षा बालिकाओं के आवेदन नहीं आने पर शेष सीटों पर भी बालकों को प्रवेश दिया जाएगा।

Spread the word