October 4, 2024

मारवाड़ी व ब्राह्मण समाज की युवतियों और महिलाओं ने की गणगौर माता की पूजा

कोरबा। नगर की महिलाओं व युवतियों ने गणगौर माता की पूजा की। होली के दूसरे दिन से ही मारवाड़ी व ब्राह्मण समाज की युवतियां व महिलाएं अपने घरों में गणगौर माता की मूर्ति बनाकर पूजा अर्चना करती हैं। 16 दिन तक चलने वाली इस पूजा में युवतियां सुयोग्य वर की प्राप्ति व महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती हैं। नई नवेली सुहागिनों के लिए इस पूजा का विशेष महत्व रहता है।
गणगौर माता की पूजा कर रही महिलाओं ने बताया कि होली की राख व गोबर से पिंड बनाए जाते हैं, जिसे गणगौर भगवान शंकर, पार्वती का रूप माना जाता है। उन्होंने बताया कि मान्यता है कि कुंवारी कन्या सुयोग्य वर की प्राप्ति व महिलाएं अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए यह पूजा नियम व श्रद्धापूर्वक करती हैं। मारवाड़ी व ब्राह्मण घरों में गणगौर की पूजा का विशेष महत्व है। विवाह के बाद पहली गणगौर पूजा अपने मायके में आकर ही करती है। सुबह एवं शाम को पानी का अर्घ्य दिया जाता है व रात में मंगल गीत गाए जाते हैं। पूजा करने वाली महिलाएं व युवतियां अपने अपने घरों से गाजे बाजे के साथ बनोरा भी निकालती हैं। घर में परिवार व अपनी सहेलियों को बुलाकर उत्सव मनाया जाता है।
गणगौर के 16वें दिन की पूजा खास होती है, इस दिन सभी पुजारिन हाथों में मेहंदी लगाकर व पारंपरिक नए परिधान पहनकर सोलह श्रृंगार के साथ सोलह प्रकार के फल फूल के साथ इस पूजा में शामिल होती हैं एवं विधि-विधान के अनुसार व श्रद्धापूर्वक पूजन, गणगौर माता के गीत व अन्य पूजा के समय माहौल पूर्णत: गणगौर मय हो जाता है। 11 अप्रैल को गणगौर का विसर्जन किया जाएगा।

Spread the word