July 7, 2024

ईद पर इबादतगाहों में अकीदत से अता की गई नमाज

0 शहर समेत उपनगरीय क्षेत्रों में रही ईद की धूम
कोरबा।
जिले में हर्षोल्लास के साथ ईद मनाई गई। गुरुवार सुबह बच्चे-बड़े, बुजुर्ग सभी ने नए कपड़े पहनकर ईद की नमाज अदा की। इसके लिए शहर के मस्जिद में भारी संख्या में मुस्लिम धर्मावलंबी पहुंचे। ईद की नमाज अता करने के बाद सभी ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।
कोरबा के सभी मस्जिदों में ईद की विशेष नमाज अता की गई। एक महीने तक रोजे रखने के बाद 10 अप्रैल को रात ईद के चांद का दीदार हुआ, जिसके बाद 11 अप्रैल को ईद मनाई गई। इस मौके पर शहर की सभी मस्जिदों में रौनक है। एसईसीएल स्थित कोलियरी मस्जिद उद्यान में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सामूहिक रूप से ईद की विशेष नमाज अता की। टीपी नगर चौक स्थित गरीब नवाज मस्जिद में भी ईद के मौके पर समुदाय के लोगों में उत्साह देखा गया। त्योहार और भीड़ को देखते हुए शहर में पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। मस्जिदों के आसपास बैरिकेडिंग कर यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने की कोशिश की गई। गाड़ियों की पार्किंग के लिए भी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। मस्जिद के बाहर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम भाइयों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को मिठाई बांटी। वहीं लोगों ने घरों में भी बिरयानी और सेवईयों जैसे विशेष पकवान बनाए गए।
इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग उर्दू कैलेंडर के अनुसार रमजान के महीने में 30 दिन का रोजा (उपवास) रखते हैं। इस दौरान सूर्योदय के पहले से लेकर सूर्यास्त तक लगभग 14-15 घंटे तक वे कुछ भी खाने-पीते नहीं हैं। मान्यता है कि 30 दिनों का रोजा रखने पर अल्लाह की तरफ से ईद का तोहफा दिया जाता है।स्लामिक मान्यता के मुताबिक, रमजान महीने के अंत में ही पहली बार कुरान नाजिल हुई थी। जिले के विभिन्न हिस्सों में ईद का त्योहार पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया। कोरबा से लेकर कटघोरा, दीपका, बालको सहित अन्य जगहों में त्योहार की धूम रही।

Spread the word