July 4, 2024

जिले के तीन परीक्षा केंद्र पर आयोजित होगी नीट यूजी की परीक्षा

कोरबा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी नई दिल्ली (एनटीए) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी (यूजी) 2024) कोरबा जिले के तीन परीक्षा केंद्र पर 5 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5.20 बजे तक होगी। इस परीक्षा में कोरबा अंचल एवं आसपास के क्षेत्र के 1751 पात्र परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा के जिला को-ऑर्डिनेटर व दिल्ली पब्लिक स्कूल बालको के प्राचार्य कैलाश पवार ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है।
देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए जिले में कुल तीन केंद्र बनाए गए हैं। पवार ने बताया कि इनमें दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) बालको और शहर में संचालित न्यू ईरा प्रोग्रेसिव स्कूल व सेंट जेवियर्स स्कूल कोरबा को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षार्थियों को निर्धारित परीक्षा केंद्र पर सुबह 11 बजे से प्रवेश दिया जाएगा। दोपहर डेढ़ बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, इसलिए परीक्षार्थियों को समय का विशेष ध्यान रखने कहा गया है। कोरबा जिले में इस परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा संबंधित थाना प्रभारियों से भी सक्रिय सहयोग का निवेदन किया गया है।
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से कोरबा जिले के लिए सिटी कॉर्डिनेटर नियुक्त कैलाश पवार ने परीक्षार्थियों से आग्रह किया है कि नेशनल टेस्ट एजेंसी की वेबसाइट में जारी गाइडलाइन का गंभीरता से अवलोकन करें। निर्धारित ड्रेस कोड का पालन करने के साथ ही प्रवेश पत्र पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और उसी के अनुरूप ही परीक्षार्थी तय समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। यह परीक्षा कड़ी निगरानी में होगी, इसलिए सतर्कता बरतें और सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा में शामिल हों।
0 इन दस्तावेजों को अनिवार्य रूप से लेकर आएं
परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों के पास कुछ अनिवार्य दस्तावेज होना जरूरी है। इनमें मुख्य रूप से नीट का फोटोयुक्त प्रवेश पत्र, एक पासपोर्ट आकार की अतिरिक्त फोटो, कोई भी एक वैध पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि में से कोई भी आईडी लाना होगा। पीने के लिए पानी का एक पारदर्शी बॉटल, एक हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल की शीशी) लाने की अनुमति है।
0 इन चीजों को न लाएं, परीक्षा कक्ष में ही मिलेगी पेन
परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई लेखन सामग्री नहीं लानी है। कोई भी इलेक्ट्रानिक सामान जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूब इयर फोन, हेडफोन, कैलकुलेटर आदि नहीं लाना है। एटीम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पर्स आदि नहीं होना चाहिए। घड़ी या आभूषण पहनने से बचना चाहिए। खाने की कोई सामग्री, पेन पेंसिल परीक्षा कक्ष में नहीं लाना है। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में ही पेन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Spread the word