September 22, 2024

कोविड अस्पताल डिंगापुर और स्याहीमुड़ी में भर्ती कोरोना मरीजों को मिल रही इलाज की बेहतर सुविधाएं

दोनो कोविड अस्पतालो मे इलाज के लिए एक हजार बेड की क्षमता विकसित

कोरबा 09 सितंबर 2020. जिले के डेडिकेटेड कोविड अस्पताल डिंगापुर और कोविड केयर सेंटर स्याहीमुड़ी मे भर्ती मरीजों को इलाज की बेहतर सुविधाएं लगातार मिल रहीं हैं। दोनो अस्पतालो मे कोरोना संक्रमित मरीजो की विशेष देखभाल के साथ इलाज भी किया जा रहा है। कोरबा का कोविड अस्पताल पूरे प्रदेश मंे स्थापित श्रेष्ठ कोविड अस्पतालों की सूची में शामिल है। यहां की आधारभूत सुविधाएं और इलाज की व्यवस्थाएं भी प्रदेश के अन्य जिलों से कहीं बेहतर है। डिंगापुर स्थित ईएसआईसी अस्पताल को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप मे बनाया गया है। 142 बिस्तर की क्षमता वाले इस अस्पताल में अभी तक 599 कोरोना पाॅजिटिव मरीज इलाज के लिए भर्ती हो चुके हैं जिसमे से 521 मरीज पूरी तरह ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। नौ मरीजो की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रदेश के अन्य जिलो मे स्थित कोविड अस्पतालों मे रिफर किया जा चुका है। इसके साथ ही अभी तक मरीजों के इलाज में लगे डाॅक्टरांे और मेडिकल स्टाफ में से भी कोई भी संक्रमित नहीं हुआ है। समय पर भोजन, पानी, दवाईयां की सुविधा के साथ पर्याप्त निरीक्षण भी चिकित्सकों द्वारा लगातार किया जा रहा है। वर्तमान में अस्पताल में 66 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज जारी है। सक्रिय मरीजो मे 45 पुरूष मरीज तथा 21 महिला मरीज शामिल है। सक्रिय मरीजों में कोरबा जिले के 60 मरीज, जांजगीर-चांपा जिले के चार और बिलासपुर जिले के एक और रायपुर जिले के एक मरीज शामिल हैं। इन मरीजो मे 11 मरीज कोरोना के अलावा अन्य बीमारियां जैसे हृदय रोग, डायबटिज तथा किडनी रोग से संबंधित अन्य बीमारियां से ग्रसित है। वर्तमान मे अस्पताल मे भर्ती सक्रिय मरीजो मे 35 मरीज लक्षण युक्त कोरोना वायरस से संक्रमित है। 77 मरीजो मे दो मरीजो को वेंटिलेटर पर रखा गया है तथा पांच मरीज को आॅक्सीजन सपोर्ट मे रखा गया है। अस्पताल में एक साल के छोटे बालक से लेकर 65 साल के बुजुर्ग तक का इलाज किया जा रहा है। अस्पताल की बेहतर व्यवस्थाओं और इलाज की सुविधा के कारण अभी तक केवल तीन कोरोना संक्रमित मरीजो की मौत हुई है।
अस्पताल प्रबंधन के लिए प्रभारी डाॅ. धु्रव और अस्पताल कंसल्टेंट डाॅ. देवेन्द्र गुर्जर तथा उनकी टीम लगातार इलाज के लिए जरूरी सुविधाओं और दवाईयों आदि के इंतजाम में लगी है। इस अस्पताल में कोरोना से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अलग-अलग कमरों वाले वार्डों के साथ-साथ गंभीर मरीजों के लिए आॅक्सीजन एवं वेंटिलेटर की सुविधायुक्त वार्डों की व्यवस्था भी है। इस अस्पताल मंे सभी जरूरी दवाईयां, पीपीई किट, मास्क, सेनेटाइजर आदि की पर्याप्त संख्या में पहले से ही व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। दवाओं के वितरण के लिए एक फार्मसिस्ट भी यहां उपलब्ध है। इलाज के दौरान निकलने वाले संवेदनशील संक्रमित मेडिकल वेस्ट के उचित निपटान के लिए अलग-अलग डस्टबिन भी पूरी सावधानी के साथ रखे गये हैं। प्रतिदिन मेडिकल वेस्ट को अस्पताल से हटाने के लिए विशेष वाहन की भी व्यवस्था की गई है।
विशेष कोविड अस्पताल मे कोरोना संक्रमितों के ईलाज के लिए एमडी मेडिसीन डाॅ. प्रिंस जैन की अगुवाई में क्रमबद्ध तरीके से डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी कोविड अस्पताल में लगाई गई है। कोविड प्रोटोकाल के अनुसार ही ईलाज के दौरान इंफेक्शन से बचने और ईलाज के बाद डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ के डोफिंग के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है। कोविड प्रोटोकाल के अनुसार 14 दिन ड्यूटी करने वाले डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ को अगले 14 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहना होता है। इस दौरान इन सभी की कोरोना जांच भी की जाती है। पूरी सावधानी और सुविधाओं के कारण ही कोरबा के इस अस्पताल में मरीजों के ईलाज में लगे किसी भी डाक्टर, नर्स, लैब टेक्निशियन या अस्पताल के सफाई कर्मी तक में कोई संक्रमण नहीं हुआ है। कोविड अस्पताल में काम करने वाले किसी भी मेडिकल स्टाफ की आज तक कोरोना की कोई रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है। सभी मेडिकल स्टाफ कोरोना नेगेटिव पाये गये हैं।
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मरीजो के बेहतर ईलाज के लिए स्याहीमुड़ी के एजुकेशन हब में एक हजार बिस्तरों वाला आईसोलेशन सेंटर तैयार किया गया है। अभी तक इस आईसोलेशन सेंटर मे 850 बिस्तरो के सर्वसुविधायुक्त वार्ड तैयार किए जा चुके है। इस संेटर में ऐ-सिम्टोमेटिक कोरोना संक्रमितो को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए ईलाज के लिए रखा जा रहा है। यहां संक्रमितो के ईलाज के लिए डाॅक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, बायोवेस्ट मैनेजमेंट के साथ-साथ सुरक्षा की भी पूरी व्यवस्था प्रदान की जा रही है। कोविड केयर सेंटर स्याहीमुड़ी मे अभी तक 382 मरीज भर्ती हो चुके हैं जिसमे से 154 मरीज पूरी तरह ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। कोविड केयर सेंटर से अभी तक 14 गंभीर मरीजो को इलाज के लिए प्रदेश के अन्य जिलो के कोविड अस्पतालो मे रिफर किया जा चुका है। वर्तमान मे इस सेंटर मे 214 एक्टिव मरीजो का इलाज जारी है जिसमे से 150 पुरूष मरीज तथा 64 महिला मरीज शामिल हैं। कोविड केयर सेंटर मे बेहतर इलाज के कारण अभी तक किसी भी कोरोना संक्रमित की मृत्यु नही हुई है। इन दोनो विशेष कोविड अस्पताल में ईलाज के दौरान कोरोना की रोकथाम और ईलाज के लिए शासन द्वारा जारी किये गये प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

Spread the word