October 2, 2024

छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के उपाध्यक्ष ने कलेक्टर से की बरबसपुर रेत घाट में रेत की कालाबाजारी की शिकायत

कोरबा। नगर निगम के अधिकृत बरबसपुर रेत घाट में रेत की कालाबाजारी धड़ल्ले से की जा रही है। एक तो अधिकारियों की शह पर किसी अनाधिकृत व्यक्ति को नदी के पास ही भंडारण के लिए जगह दे दी गई है, जो खुले आम चोरी कर रेत भंडारण कर रहा है। दूसरी ओर निगम के रॉयल्टी घर से लोडिंग समेत 501 रुपये की दर पर पर्ची काट बिना लोडिंग 501 रुपये में रेत बिक्री की जा रही है।
इस संबंध में जब निगम के अधिकारी से मौखिक शिकायत की गई, तो उन्होंने साफ कह दिया कि चोरी रोकना उनका काम नहीं और मामले से पल्ला झाड़ लिया। इस संबंध में एक शिकायत छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के उपाध्यक्ष रणबीर आदिले ने कलेक्टर से की है। उन्होंने नगर निगम कोरबा के अधीन स्वीकृत रेत घाट बरबसपुर में खुलेआम रेत की चोरी पर कार्रवाई की मांग भी की है। इस शिकायत पत्र के मुताबिक जिला में वर्ष 2024-25 के लिए जिला प्रशासन द्वारा ग्राम बरबसपुर में नगर पालिक निगम कोरबा को रेत घाट संचालन के लिए रायल्टी पर्ची काटने की जिम्मेदारी दी गई है, जहां रायल्टी घर से प्रति ट्रैक्टर 501 रुपये लेकर पर्ची दिया जा रहा है। इसमें 501 रुपये में लोडिंग शामिल है। पर यहां तो बिना लोड किए ही 501 रुपये लिया जा रहा है, जिससे की कोरबा की आम जनता को महंगे दर पर रेत खरीदना पड़ रहा और दूसरी ओर धड़ल्ले से रेत चोरी करके स्टॉक किया जा रहा है, जिससे शासन को बड़े राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है।
इस संबंध में हमारे द्वारा निगम के प्रभारी को फोन पर शिकायत करने पर जानकारी का अभाव बताते हुए पल्ला झाड़ लिया गया। जब उनसे पूछा गया कि बड़े पैमाने में रेत की चोरी हो रही है तो उनका कहना था यह सब उनकी जवाबदारी नहीं है। यह भी कहा जा रहा है कि रेत चोरी रोकना उसका काम नहीं, खनिज विभाग कोरबा का काम है। नदी के समीप ही एक व्यक्ति को भंडारण की अनुमति दी गई है जो नदी से लगा हुआ है और वह ही धड़ल्ले से रेत की चोरी कर रहा है। आसपास के संयंत्रों में सप्लाई कर रहा है, जिससे बड़े पैमाने में सरकार के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

Spread the word